सोने-चांदी की कीमतों में आई आज गिरावट, जानें आज का ताजा रेट

आज भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में संघर्ष जारी रहा क्योंकि वैश्विक बाजारों में भी कीमती धातु फिसली। एमसीएक्स पर दिसंबर का सोना वायदा 0.2 फीसदी गिरकर 50,860 रुपये प्रति 10 ग्राम पर हो गया, जबकि चांदी की दर 0.5 फीसदी गिरकर 61,978 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। पिछले सत्र में एमसीएक्स पर सोना वायदा फ्लैट समाप्त हुआ था, जबकि चांदी 0.6 फीसदी तक बढ़ गई थी।

वैश्विक बाजारों में इतना रहा दाम
वैश्विक बाजारों में अमेरिकी चुनाव से पहले प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद के बीच आज सोने की कीमत कम हुई। साथ ही मजबूत अमेरिकी डॉलर का भी सोने पर प्रभाव रहा। हाजिर सोना 0.1 फीसदी गिरकर 1,905.51 डॉलर प्रति औंस पर आ गया, जबकि डॉलर सूचकांक प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले 0.22 फीसदी ऊपर था।
अन्य कीमती धातुओं में चांदी 1 फीसदी गिरकर 24.30 डॉलर प्रति औंस पर आ गई, जबकि प्लैटिनम 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 878.15 डॉलर पर बंद हुआ।

ETF का प्रवाह अस्थिर रहा क्योंकि अमेरिकी चुनाव से पहले निवेशक सतर्क रहे। दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग मंगलवार को 0.23 फीसदी बढ़कर 1,266.72 टन हो गई। दुनिया के कुछ हिस्सों में आर्थिक गतिविधियों पर बिगड़ती महामारी के प्रभाव से इक्विटी बाजार दबाव में थे।

त्योहारी सीजन में बढ़ेगी मांग
भारत में इस साल वैश्विक स्तर के अनुरूप सोने की कीमतें 25 फीसदी बढ़ी हैं। विश्लेषकों को उम्मीद है कि अमेरिकी डॉलर और सामान्य बाजार जोखिम धारणा में तेजी के आधार पर सोने की कीमत में गिरावट बनी रहेगी। विश्लेषकों के उम्मीद जताई कि भारत में सोने की मांग त्योहारी सीजन में बढ़ेगी। सोना व्यापक प्रोत्साहन उपायों से प्रभावित होता है क्योंकि इसे व्यापक रूप से मुद्रास्फीति और मुद्रा में आई गिरावट के खिलाफ बचाव के रूप में देखा जाता है।

 

Back to top button