दवाई जाएं भूल पीरियड्स को टालने के लिए ट्राई करें ये… घरेलू नुस्खे

महिलाओं को हर महीने पीरियड्स से होकर गुजरना पड़ता है. पीरियड्स काफी तकलीफदेह होते हैं लेकिन इससे बॉडी का हार्मोनल बैंलेस बरक़रार रहता है और खून भी साफ होता है. पीरियड्स काफी जरूरी हैं लेकिन इस दौरान होने होने वाला पेट दर्द, कमर दर्द, पैर दर्द और उल्टियां मानो जान ही निचोड़ लेते हैं. मूड स्विंग्स के चलते कई बार पंगे भी हो जाते हैं. लेकिन किसी पार्टी, धार्मिक आयोजन या फंक्शन में जाना हो तो महिलाएं अक्सर पूरा एन्जॉय नहीं कर पाती हैं. यही वजह है कि महिलाएं पीरियड्स की टालने के लिए दवाइयों का सहारा लेती हैं जोकि सही तरीका नहीं है. ऐसे में कोई भी दवाई न नेचुरल तरीका अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. आज हम आपको TOI पर छपी एक रिपोर्ट के हवाले से बता रहे हैं कुछ ऐसे नेचुरल तरीके जिनसे आप बिना दवा लिए पीरियड्स को टाल सकती हैं

सरसों हैं फायदेमंद:

पीरियड्स को टालने के लिए 2 चम्मच सरसों के पाउडर को एक कप गर्म दूध में मिलाएं और पी जाएं. पीरियड्स से एक हफ्ते पहले पीने से वो टल जाते हैं.

मालिश है कारगर:
अपने पेट पर तेल की मालिश करवाने से आपके पीरियड्स को टालने और इसकेदर्द को कम करने में मदद मिलती है. लेकिन यह तकनीक तभी काम करती है जब आप किसी प्रोफेशनल मसाज वाले की हेल्प लें.

जिलेटिन :
पीरियड्स को कुछ समय के लिए टालने के लिएजिलेटिन के एक छोटे पैकेट को एक कटोरे पानी में मिलाएं और तुरंत पी लें. इससे आपके पीरियड्स कुछ घंटों के लिए टल जाएगें. ये पीरियड्स को टालने का चायनीज तरीका है.

सिरका:
पीरियड्स को टालने के लिए सिरका भी काफी उपयोगी है. बस एक ग्लास पानी में 3 से 4 चम्मच सिरका मिलाएं और इसे दिन में दो से तीन बार पिएं. इससे आपके पीरियड्स 3 से 4 दिन के लिए टल जाएंगे.

एक्सरसाइज करें:
पीरियड्स को टालने के लिए हेवी एक्सरसाइज़ करें. ऐसा करने से पीरियड्स की डेट को आगे बढ़ेगी ही साथ दर्द में भी आराम मिलेगा. एरोबिक्स, जॉगिंग, साइकलिंग जैसी एक्सरसाइज़ पीरियड्स को टालने के लिए काफी फायदेमंद है

Back to top button