जीना हास्पेल बनीं CIA की पहली महिला डायरेक्टर

अमेरिकी सीनेट ने जीना हास्पेल को सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) का अगला निदेशक बनाए जाने की पुष्टि कर दी है. वो सीआई की पहली महिला निदेशक होंगी. अमेरिका में 9/11 हमले के बाद सीआईए के पूछताछ कार्यक्रम में उनकी भूमिका की विपक्ष लगातार भारी आलोचना करता रहा है. लेकिन छह डेमोक्रेटिक सीनेटरों के समर्थन के साथ उन्हें 45 के मुकाबले 54 वोट मिले जिसके बाद उन्होंने जीत हासिल की.

सीआईए के अगले निदेशक पद के लिए जीना को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉमिनेट किया था. उनकी जीत के तुरंत बाद पर ट्रंप ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘हमारी नई सीआईए निदेशक जिना हास्पेल को बधाई.’’ सीआईए के 70 साल के इतिहास में वो पहली महिला निदेशक होंगी.

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ वार्ता से किया इंकार

जीना करीब तीन दशक से सीआईए अधिकारी हैं और जल्द ही सीआईए प्रमुख के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगी. वो अफ्रीका, यूरोप और विश्व में कई खुफिया जगहों पर काम कर चुकी हैं. पिछले साल उन्हें सीआईए का उप-निदेशक चुना गया था.

क्या सीआईए और क्या है इसका काम

सीआई अमेरिका की एक खुफिया एजेंसी है. इसका काम अमेरिका की नेशनल सिक्योरिटी से जुड़ी जानकारी को दुनियाभर से इक्ट्ठा करना, उसे प्रोसेस करना और उसका विश्लेषण करना होता है. इसके लिए मुख्य तौर से ये अपने इंटेलिजेंस अफसरों का इस्तेमाल करते हैं. एजेंसी के सारे अधिकारी डायरेक्टर ऑफ नेशनल इंटेलिजेंस को रिपोर्ट करते हैं. ये इस बात को केंद्र में रखकर काम करते हैं कि इन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति और कैबिनेट को खुफिया जानकारी से अवगत कराए रखना है.

=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पाक में 25-27 जुलाई को हो सकते हैं आम चुनाव, मांगा गया कार्यकारी PM का नाम

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने सोमवार को देश में