केसर के इस्तेमाल से खिल उठेगा चेहरा, कील मुहांसों से भी मिलेगा छुटकारा, जानिए…..

केसर का इस्तेमाल खाने से लेकर चेहरे पर लगाने तक कई चीजों में किया जाता है. खाने की कई डिश में केसर का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुंदर और खिला हुआ चेहरा पाने के लिए भी केसर बड़े काम आता है. अपनी रंगत को चमकाने के लिए भी केसर का इस्तेमाल किया जाता है. केसर के छोटे-छोटे धागे बड़े ही काम के होते हैं. अगर आप इन्हें खाने में डाल दें तो इससे कलर, स्वाद और सुगंध बढ़ जाती है, लेकिन अगर इसी केसर को दूध, नारियल तेल, या तुलसी के साथ मिक्स कर चेहरे पर लगाएं तो रंग साफ होता है. चेहरे पर केसर लगाने के कई फायदे हैं. केसर से पिंपल की समस्या से छुटकारा मिलता है और स्किन ग्लो करने लगती है. तो आज हम आपको केसर से बने ऐसे 5 फेसपैक बता रहे हैं, जिनसे आपकी स्किन से जुड़ी समस्या दूर हो जाएंगी.

रंग निखारे केसर- केसर और चंदन से रंग में निखार आता है. इसीलिए कई नहाने के साबुन और क्रीम में इसका इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप भी अपना रंग गोरा करना चाहते हैं तो केसर के कुछ धागे कच्चे दूध में भिगो दें और जब दूध का रंग केसरिया यानी पीला हो जाये तो उसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें. ये सबसे सिंपल घरेलू नुस्खा है जिससे आपके चेहरे की रंगत ही बदल जाती है.

कील-मुंहासे दूर करे केसर- टीनएज में लड़के-लड़कियों को पिंपल की समस्या हो जाती है. कई बार बड़ी उम्र तक ये पिंपल की समस्या परेशान करती है. खासतौर से महिलाएं कील-मुहांसो से ज्यादा परेशानी होती है. अगर आपके साफ-सुथरे चेहरे पर पिंपल निकल आए तो ये आपकी खूबसूरती में एक दाग की तरह है. कुछ लोगों को पिंपल से दाग भी हो जाते हैं. कील-मुहांसे दूर करने के लिए आप तुलसी के पत्ते और केसर को पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसे पिंपल्स पर लगा लें. पैक सूखने पर पानी से धो लें. इसे आप हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं.

मुलायम त्वचा के लिए केसर पैक- कुछ लोगों की त्वचा काफी रूखी और बेजान सी होती है. ऐसे लोगों के लिए केसर का पैक बहुत फायदेमंद होता है. केसर और शहद मिलाकर लगाने से आपकी त्वचा कुछ ही दिन में मुलायम और मॉइश्चर वाली हो जाती है. इसे बनाने के लिए एक चम्मच शहद में केसर के कुछ धागे मिलाएं और चेहरे पर लगा लें. इस पैक को गर्दन पर भी लगा सकते हैं. कुछ देर बाद पानी से धो लें. इसे लगाने से फेस की ड्राइनेस खत्म हो जाएगी और चेहरा खिला-खिला रहेगा.

ऑयली स्किन के लिए केसर पैक- बारिश के मौसम में स्किन ज्यादा ऑयली हो जाती है. कुछ लोगों की त्वचा चिपचिपी रहती है और कील-मुंहासे भी होने लगते हैं. ऐसे में केसर को चने के साथ मिलाकर आप फेसपैक बना सकते हैं. इससे चेहरे का ऑयल कम हो जाता है. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच चने रात भर दूध में भिगोकर रखें. भीगे हुए चने को उसी दूध और केसर के साथ पीस लें. इस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर पानी से धो लें. इसे आप हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं. केसर और चना का पैक चेहरे पर जमी हुई गंदगी और तेल को सोख लेता है.

खुजली दूर करने के लिए केसर- चेहरे त्वचा के लिए बहुत गुणकारी है. इसे आप किसी भी पैक में मिलाकर लगा सकते हैं. चेहरे की रंगत निखारने के अलावा केसर से खुजली भी दूर होती है. बारिश में गीले होने से कई बार चेहरे पर खुजली और दाने निकल आते हैं. ऐसे में आप नारियल तेल में केसर मिलाकर लगा सकते हैं. केसर को आप नारियल के तेल और गुलाबजल में डालकर भी रोज रात को सोने के समय लगा सकते हैं.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button