बाल झरने की परेशानी से जल्द ही पायें झुटकारा, अपनाएं ये तीन घरेलू उपाय

बालों को गिरने से बचाने के लिए महंगे के इलाज के अलावा कुछ आसान घरेलू उपाय करके भी किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं वो कौन से उपाय है जिससे आपको मदद मिलेगी

नई दिल्ली- आज के समय में हम सभी ने खुद को अपने कामों में बिजी कर लिया है। इस वजह से कभी कभी हम खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पाते हैं। जिसका असर हमारे शरीर पर दिखना शुरू हो जाता है।

वर्तमान दौर में ज्यादातर लोग किसी ना किसी तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां झेल रहे हैं। कुछ लोगों में बालों का झड़ना आम बात हो गई है।

एक स्टडी के अनुसार बताया गया है कि हमारे सिर पर एक लाख से भी ज्यादा रोम छिद्र होते हैं। जिनसे बालों का गिरना और उगना जारी रहता है। वहीं देखरेख और पोषण की कमी के कारण बालों के गिरने की गती तेज हो जाती है और नए बालों का आना रुक जाता है।

बता दें कि गंजेपन या फिर बालों के झरने के पीछे मुख्य कारण शरीर में विटामिन, प्रोटीन की कमी के साथ ही साथ बहुत अधिक तनाव, धूम्रपान, हार्मोनल असंतुलन, आनुवांशिक कारक भी हो सकते हैं। इससे बचने के लिए बाजार में कई प्रकार की दवाइयां उपलब्ध हैं जिनसे गिरते बालों को रोका जा सकता है। वहीं कई घरेलू उपचार भी हैं। जिनकी मदद से हम बालों को गिरने से रोकने के साथ ही साथ उन्हें स्वस्थ भी बना सकते हैं।

प्याज का रस-

गंजेपन या बालों को झरने से बचाने के लिए प्याज का रस सबसे असरदार कारक है। प्याज के रस में सल्फर का मात्रा काफी अधिक होती है जिसके कारण बालों के रोम छिद्रों के लिए ब्लड सर्कुलेशन तेज करता है। जिसके कारण बालों का झड़ना कम हो जाता है। इसके साथ ही प्याज के रस में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो सर को किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं।

तेल की मालिश-

सिर पर की गई तेल की मालिश से भी बालों को उचित पोषण दिया जा सकता है। हफ्ते में तीन से चार दिन तक की गई तेल की मालिश बालों की जड़ों को लंबी उम्र देती है हमें सर की मालिश करने के लिए तेल के प्रकार को काफई सावधानी से चुनना चाहिए। सर की मालिश करने के लिए हमें सरसों और बादाम तेल को प्राथमिकता देनी चाहिए।

मेथी-

बालों को झड़ने से रोकने में मेथी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मेथी में पाए जाने वाला हार्मोन अंटेसीडेंट होते हैं, जिसकी मदद से बालों का जड़ों को दोबारा से नए बाल उगाने में मदद मिलती है। मेथी में पाए जाने वाली प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड बालों की प्रोग्रेस को काफी तेजी देती है।

 

 

Back to top button