राजधानी के बाजारों में गेंदा, गुलाब और कमल के फूलों की भरमार! इस बार फूलों के भाव हुए कम…

धनतेरस से लेकर दीपावली पर मंदिरों और घरों को सजाने के लिए गेंदा के फूल बाजार में सज गए हैं। इस बार बाजार में फूलों की महंगाई से लोगों को परेशानी नहीं होगी। कोरोना के कारण पिछले साल गेंदा की बढ़ी कीमतों में इस बार कमी दिखेगी। पहले जहां एक किलो गेंदा के फूल की माला फुटकर में 120 से 300 रुपये किलो मिल रही था। वहीं, इस बार इसके दाम 40 से 200 रुपये के आसपास रहने की संभावना बताई जा रही है। हालांकि, फूल विक्रेताओं का कहना है कि सोमवार को 60 रुपये किलो गेंदा का फूल बेचा गया। अब धनतेरस और दीपावली में दाम बढ़ेंगे। फूलों के कारोबारियों का कहना है कि कोरोना के कारण पिछले साल फूलों की फसल ज्यादा नहीं हो सकी थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। गेंदा के फूल की इस बार अच्छी खेती हुई है, इसलिए लोगों को इस बार फूल सस्ता मिलेगा और कारोबार भी अच्छा होगा। फूल व्यवसायियों का कहना है कि इस बार मंडी में फूलों की अच्छी आवक है और धनतेरस से लेकर दीपावली तक तीन दिन तक काफी मांग रहती है, इसलिए मार्केट अच्छा रहेगा। राजधानी में गेंदा का फूल रतलाम, नासिक, अजमेर, मुंबई, पुणे आदि जगहों से फूल आते हैं, जो दीपावली पर अभी और भी खेप आने वाले हैं।

रतलाम से गेंदा का फूल आता हैफूल विक्रेताओं ने कहा कि इस बार रतलाम में गेंदा के फूल की खेती अच्छी हुई है। इस कारण गेंदा के फूल की आवक राजधानी में अच्छी है। इस कारण इस बार फूल सस्ते मिलेंगे। वहीं, कोरोना काल में अधिकतर जगहों पर पिछले साल लाकडाउन होने के कारण फूलों की खेती नहीं हो पाई, जिससे उपज में गिरावट आ गई थी। इस कारण पिछले साल दीपावली के दिन गेंदा के फूल का भाव 300 रुपये किलो तक पहुंच गया था।

इस बार अच्छी बिक्री की संभावनाफूल व्यवसायी प्रमोद जोगे कहते हैं कि पिछले साल के मुकाबले इस बार मंडी में गेंदा सस्ता मिल रहा है। दीपावली पर भी भाव कम ही रहेंगे। जिससे फूलों की बिक्री अच्छी होने की संभावना है। इस बार मार्केट में फूलों की आवक अच्छी है।यहां लगता है फूलों का बाजार

राजधानी में दस नंबर मार्केट, एमपी नगर, मनीषा मार्केट, विजय मार्केट, मालीपुरा, पिपलानी आदि जगहों पर फूलों की दुकानें लगती हैं।

फूलों के दामपिछले साल इस सालगेंदा- 120 से 300 रुपये (प्रति किलो) 40 से 200 रुपये (प्रति किलो)गुलाब- 500 से 600 रुपये (प्रति किलो) 400 से 500 रुपये (प्रति किलो)

गुलदाउदी-220 से 300 रुपये (प्रति किलो) 150 से 200 रुपये (प्रति किलो)कमल के फूल: 40 से 80 रुपये (एक नग) 20 से 50 रुपये (एक नग)

राजधानी की मंडी में तीन दिन में फूलों की खपत

कमल के फूल- डेढ़ से दो लाखगुलाब- 15 से 20 क्विंटलगेंदा – छह हजार क्विंटल

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × four =

Back to top button