सर्दियों में आपके लिए किसी वरदान से कम नही हैं लहसुन, जानिए इस्तेमाल के तरीके

लहसुन किचन के अलावा आपकी खूबसूरती को निखारने में भी अहम भूमिका निभा सकता है. उसके लिए जरूरी है इस्तेमाल के तरीकों को जानना. लहसुन का इस्तेमाल कर स्किन की कई बड़ी समस्याओं को काबू किया जा सकता है.

Loading...

मुंहासे दूर करने के लिए: चेहरे पर मुहांसे निकलने को लहसुन की मदद से रोका जा सकता है. उसमें सूजन रोधी और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं. इस्तेमाल करने के लिए लहसुन के दानों को काटें. दानों से पानी निकलने पर उसे मुहांसों वाली जगहों पर मसाज करें. थोड़ी देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. दिन में एक बार लहुसन को इस तरीके से इस्तेमाल करें. उससे त्वचा के अंदर की गंदगी अवशोषित हो जाएगी और इस तरह मुहांसों का खात्मा हो सकता है.

सोरायसिस या चंबल रोग: चंबल स्किन से जुड़ी प्रमुख बीमारी है. ये अक्सर बहुत ज्यादा गर्मी में होती है. लेकिन कभी-कभी एलर्जी की वजह से भी निकल आती है. इसको काबू में करने के लिए भी लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है. लहसुन का रस चंबल पर लगाएं और खुला छोड़ दें. इससे थोड़ी देर के लिए आपको बहुत जलन और तकलीफ भी होगी. लेकिन शुष्क होने पर आपको राहत मिल जाएगी. लहसुन का रस लगने से चंबल के कीटाणु का खात्मा होगा. इस तरह आपकी स्किन की बीमारी दूर हो सकती है.

रंग साफ करने के लिए: साफ रंग महिलाओं और पुरुषों की प्राथमिकता होती है. इसके लिए कई तरह के टोटके आजमाए जाते हैं. मगर एक लहसुन की मदद से रंग को निखारा जा सकता है. आप लहसुन का पेस्ट, हल्दी और नींबू के रस में मिक्स कर चेहरे पर लगाएं. दिन में सिर्फ एक बार के रोजाना इस्तेमाल से आपका चेहरा निखर जाएगा.

मजबूत बालों के लिए: बाल लंबे, घने, आकर्षक और चमकदार बनाना एक कठिन काम है. लेकिन अगर सिर्फ एक लहसुन को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें तो हो सकता है आपके बालों की समस्या हल हो जाए. इसके लिए आपको अंडे और दही में लहसुन का पेस्ट मिक्स कर बालों में लगाना होगा. बालों की मजबूती के लिए ये एक बेहतरनी कंडीश्नर साबित होगा.

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button