Home > जीवनशैली > निखरी त्वचा के लिए करें करेले से बने फेस पैक का इस्तेमाल

निखरी त्वचा के लिए करें करेले से बने फेस पैक का इस्तेमाल

करेला स्वाद में भले ही कड़वा होता है लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। करेले का सेवन करना आपकी त्वचा के लिए लाभकारी होता है, लेकिन यदि आप इसका सेवन नहीं करना चाहते हैं तो आप करेले का फेस पैक लगाकर अपनी त्वचा को निखरी और स्वस्थ बना सकते हैं। करेले में विटामिन-सी, आयरन, बिटा-केराटिन, पोटेशियम, कैल्शियम के साथ-साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं और साथ ही त्वचा को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से भी बचाते हैं। इसके अलावा यह त्वचा पर होने वाले पींपल्स और मुंहासों को भी कम करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं स्वस्थ और निखरी त्वचा के लिए करेले से बने फेस पैक का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

खीरा और करेले का फेस मास्क:

खीरे में पानी उच्च मात्रा में होता है जो आपकी त्वचा को हाईड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसके अलावा खीरा आपकी त्वचा पर होने वाली जलन और खुजली से भी राहत दिलाता है। खीरा और करेले का पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे और गले पर लगाकर 15-20 मिनट तक छोड़ दें। फिर सादे पानी से उसे धो लें।

करेला, हल्दी और नीम के पत्ते का फेस पैक:

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो निशान को कम करने और घावों को ठीक करने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होता है जो त्वचा कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाता है। नीम के पत्तों में विभिन्न लाभ होते हैं जो मुँहासें, दाग-धब्बे, खुजली आदि के इलाज में मदद करते हैं। करेला, हल्दी और नीम के पत्तों का पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें।

जानिए लहसुन खाने से होने वाले नुकसान

करेला, तुलसी, दूध और नीम फेस पैक:

तुलसी में उर्सोल एसिड होता है जो त्वचा को टोनिंग करने में मदद करता है, मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालता है और त्वचा से अतिरिक्त तेल को साफ करता है। दूध में लैक्टिक एसिड होता है त्वचा पर डार्क पैच को साफ करने में मदद करता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करता है और मुंहासों को कम करने में मदद करता है। करेला, तुलसी, दूध और नीम के पत्तों का पेस्ट बनाएं और 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

करेला, एलोवेरा और शहद का फेस मास्क:

एलोवेरा में विभिन्न गुण होता है जो सनबर्न, त्वचा पर होने वाली जलन और घावों को कम करने मदद करता है। इसके अलावा, यह एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र की तरह भी काम करता है जो तैलीय त्वचा के लिए अच्छा होता है। इसमें बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और ई होता है जो त्वचा संबंधी समस्याओं को बेहतर करने में मदद करता है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियरल गुण होता है जो त्वचा से गंदगी और ब्लैकहैड्स को हटाने में मदद करता है। करेला और एलोवेरा के पेस्ट में 1 चम्मच शहद मिलाएं और 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर गर्म पानी से धो लें।

 
 
 
Loading...

Check Also

दुल्हन के लिए खास ट्रेंडी EYE मेकअप जो आपके लुक को बनाएंगे और भी खास

दुल्हन के लिए खास ट्रेंडी EYE मेकअप जो आपके लुक को बनाएंगे और भी खास

शादी लड़की का सबसे अहम दिन होता है जिसके लिए वो बहुत इंतज़ार करती है …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com