काबुल से 85 भारतीयों को वायुसेना का विमान लेकर आ रहा हैं वतन…

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से हालात चिंताजनक हैं. वहां फंसे भारतीयों को निकालने की कवायद जारी है. इस कड़ी में भारतीय वायु सेना के C-130J विमान से 85 भारतीय वतन लौट रहे हैं. बताया जा रहा है कि ईंधन के लिए विमान ताजिकिस्तान में उतरा था. ये विमान काबुल से दिल्ली आ रहा है.

इससे पहले मंगलवार को करीब 140 लोग लौटे थे. इनमें भारतीय नागरिक, पत्रकार, राजनयिक, एम्बेसी का अन्य स्टाफ और भारतीय सुरक्षाकर्मी शामिल थे.

विदेश मंत्रालय ने बनाया है स्पेशल सेल

बता दें कि अफगानिस्तान (Afghanistan) में पैदा हुई स्थिति के बाद भारत (India) की ओर से अपने लोगों को निकालने का काम किया जा रहा है. दूतावास में काम करने वाले अधिकारियों को निकाला जा चुका है, लेकिन अब भी बड़ी संख्या में लोग अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं.

भारतीय विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्तान में फंसे हुए लोगों को वापस लाने के लिए विशेष प्रबंध किए हैं और एक स्पेशल अफगानिस्तान सेल (Special Afghanistan Cell) तैयार की गई है. 16 अगस्त की शाम को विदेश मंत्रालय ने स्पेशल अफगानिस्तान सेल का गठन किया, जिसका मिशन अफगानिस्तान से लगातार आ रही मदद की गुहार को मॉनिटर करना है.

व्हाट्सएप, ई-मेल और एक्शन…

इस टीम में करीब 20 युवा हैं, जो 24*7 इस मिशन में लगे हुए हैं. अफगानिस्तान से आ रही रिक्वेस्ट को मॉनिटर करना, फिर उनसे जुड़ी व्यवस्था करना इस टीम का प्रमुख काम है. इस दौरान व्हाट्सएप से लेकर ई-मेल तक पर काम किया जा रहा है, अफगानिस्तान में फंसे लोगों का हाल लिया जा रहा है और फिर उनकी रिपोर्ट के मुताबिक एक्शन प्लान तैयार हो रहा है.

Back to top button