व्लादिमिर पुतिन चौथी बार रूस के राष्ट्रपति बन गए हैं. वहां की केंद्रीय चुनाव आयोग का कहना है कि उन्हें 76 फीसदी वोट मिले. वह रूस की राजनीति में पिछले दो दशक से सक्रिय हैं. वह साल 2024 तक रूस के राष्ट्रपति रहेंगे. आइए जानते हैं पुतिन के बारे में 10 रेयर फैक्ट.जूडो-हॉकी के बेस्ट प्लेयर से जर्मनी में जासूस तक, पुतिन के बारे में 5 Rare Facts

1. 18 साल की उम्र में पुतिन जूडो में ब्लैक बेल्टर हो गए थे. वह आज भी मार्शल आर्ट की प्रैक्टिस करते हैं. उन्होंने रशियन मार्शल आर्ट सांबो में भी ट्रेनिंग ली है.

2. पुतिन हॉकी के भी अच्छे खिलाड़ी हैं. वह रूस के राष्ट्रीय टीम के गोलकीपर के सामने भी गोल करने में सझम थे. उन्होंने इसके लिए काफी प्रैक्टिक की हुई है.

3. पुतिन का जन्म एक गरीब सोवियत परिवार में सेंट पीटर्सबर्ग हुआ था. पहले इस शहर को लेनिनग्रेड के नाम से जानते थे. वह अपने परिवार के साथ कम्यूनल अपार्टमेंट ब्लॉक में रहते थे. पुतिन ने खुद अपनी बायोग्राफी में जिक्र किया है कि सीढ़ी पर चूहे पकड़ते हुए उनका बचपन बीता है.

अभी-अभी: पाकिस्तान में PoK में पाक सेना के खिलाफ उठी आवाज, लगे ‘आजादी’ के नारे

4. पूर्व पत्नी लीडमिलिया से पुतिन को दो बेटियां हुईं. उनके येकैटरीना और मारिया हैं. हालांकि, उनकी बेटियों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिलती है. पुतिन उनके बारे में किसी तरह की जानकारी नहीं देते हैं. वह कहां रहती हैं, उनकी शादी कहां हुई है या फिर वह कहां से पढ़ाई कर रही हैं इन सबके बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है.

5. पुतिन का बचपन काफी कठिनाइयों में बीता है. उन्होंने कानून की पढ़ाई की है और उसके बाद वहां की सुरक्षा एजेंसी केजीबी से जुड़ गए. वह पूर्वी जर्मनी में जासूस के तौर पर भी काम कर चुके हैं. अपने कानून के टीचर की मदद से ही वह राजनीति में आए. साल 1999 में वह पहली बार कार्यवाहक राष्ट्रपति और साल 2000 में राष्ट्रपति चुनाव जीते.