बिल गेट्स से तलाक के बाद मिलने वाली आताह दौलत को लेकर Melinda Gates ने दिया ये जवाब, कहा…

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और अरबपति बिजनेस टाइकून बिल गेट्स (Microsoft co-founder & billionaire Bill Gates) के साथ तलाक के बावजूद अमेरिकी परोपकारी महिला मेलिंडा गेट्स (Melinda Gates ) की गिनती दुनिया के सबसे धनवान लोगों की सूची में होती रहेगी.

ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि तलाक के बाद मिलने वाली अरबों डॉलर की संपत्ति को मेलिंडा कहां खर्च करने वाली हैं. दरअसल सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भविष्य में मेलिंडा का दुनिया के साथ उनका परोपकारी जुड़ाव वाला रिश्ता पहले की तरह जारी रह सकता है. 

‘परोपकार के लिए साथ काम करने की उम्मीद’

अपने इंटरव्यू में मेरियन वेंचर्स के संस्थापक एलेक्सिस जेम्स ने मेलिंडा गेट्स के प्रभाव को अप्रत्याशित रूप से शक्तिशाली बताते हुए कहा, ‘मेलिंडा की क्षमता पर उन्हें कोई शक नहीं है. इसलिए वो तलाक के बाद भी लोगों की भलाई के लिए काम करेंगी. जेम्स के मुताबिक दुनिया के सबसे बड़े चैरिटेबल फाउंडेशन जिसकी शुरुआत दोनों ने खुद की थी उसी बैनर के तहत बिल और मेलिंडा एक साथ काम करते रहेंगे.’

इन क्षेत्रों पर होगा फोकस!

महिला सशक्तीकरण,  मानसिक स्वास्थ्य और कोविड -19 से बचाव की वैक्सीन को दुनिया के हर हिस्से तक पहुंचाने के लिए अपनी मुहिम में तेजी ला सकती हैं. 

महिला सशक्तिकरण

मेलिंडा खुद कह चुकी हैं कि महिलाओं और लड़कियों की जिंदगी में ढांचागत असमानता है. इसके लिए उन्होंने 2015 में ‘पायवोटल वेंचर्स’ नाम से एक कंपनी शुरू की थी. गौरतलब है कि ये कंपनी महिला केंद्रित प्रयासों पर फोकस करती है और विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाती है.  ऐसे में वो इस दिशा में और तेजी से आगे बढ़ सकती हैं. 

मानसिक स्वास्थ्य

मेलिंडा गेट्स ने कई मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों की शुरुआत की है. ‘साउंड इट आउट’ के साथ उनका जुड़ाव और ‘द अपस्विंग फंड फॉर एडोल्सेंट मेंटल हेल्थ’ के उनके पिछले साल के लॉन्च से पता चलता है कि वह आगामी दशकों में इस मुद्दे पर अपना ध्यान केंद्रित रखेंगी.

कोरोना वैक्सीन तक सबकी पहुंच

मेलिंडा गेट्स कई मौकों पर इस बात को कह चुकी हैं कि सभी के लिए वैक्सीन तक पहुंच होना कितना जरूरी है. उन्होंने सीएनएन से बातचीत में कहा था कि हर किसी को वैक्सीन की जरूरत है. अगर हम इसे सिर्फ अमीर मुल्कों को देंगे तो ये बीमारी चारों ओर फैल जाएगी. उन्होंने कहा था कि फिर हमें दुनिया में दोगुनी मौतें होते हुए देखनी पड़ेगीं. 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 2 =

Back to top button