पूर्व कांग्रेसी नेता लुईजिन्हो फलेरियो तृणमूल कांग्रेस में हो रहे शामिल, आज थामेंगे दामन

गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व कांग्रेसी नेता लुईजिन्हो फलेरियो बुधवार को तृणमूल कांग्रेस (TMC) में शामिल हो रहे हैं। इनके साथ पूर्व पोंडा विधायक लावू मालेदार, साहित्य अकेडमी सम्मान पाने वाले एन शिवदास और राजेंद्र शिवाजी काकोदकर भी TMC में शामिल होंगे। इसके साथ ही अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी को गोवा में बड़ा झटका लगने की संभावना बलवती हो गई है।

बता दें कि सोमवार को फलेरियो ने विधानसभा और कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की प्रचंड जीत के बाद पार्टी अब दूसरे राज्यों में भी पैर जमाने की कोशिश में लगी है। त्रिपुरा के बाद पार्टी अब गोवा में भी अपना संगठन मजबूत करने जा रही है। इस बीच गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री लुइजिन्हो फलेरियो कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद मंगलवार को अपने समर्थक नेताओं के साथ कोलकाता पहुंचे। सूत्रों के अनुसार, फलेरियो बुधवार शाम चार बजे TMC में शामिल होंगे। इसके बाद फलेरियो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से भी मुलाकात करेंगे।

इससे पहले यहां पहुंचने पर कोलकाता एयरपोर्ट पर फलेरियो का स्वागत ममता सरकार में अग्निशमन मंत्री सुजीत बोस ने किया। माना जा रहा है कि फलेरियो को पार्टी गोवा में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर घोषित कर भाजपा के खिलाफ चुनाव लड़ेगी। गौरतलब है कि हाल में तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन तथा सांसद प्रसून बनर्जी ने गोवा का दौरा भी किया था। इस दौरान डेरेक ने कहा था कि पार्टी अगले साल गोवा में होने वाले विधानसभा चुनाव लड़ेगी। साथ ही दावा किया था कि गोवा के कई नेताओं के साथ वे संपर्क में हैं।

मैं भाजपा में ही रहूंगा, टीएमसी में नहीं जा रहा

जाने-माने अर्थशास्त्री और बालुरघाट से भाजपा विधायक अशोक लाहिड़ी ने सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में शामिल होने की अटकलों को मंगलवार को खारिज कर दिया। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर राज्य सरकार बंगाल के विकास के लिए उनसे सलाह लेती है तो उन्हें खुशी होगी और वह वित्तीय मामलों पर रचनात्मक सलाह देने के लिए तैयार हैं।

गोवा के सबसे बड़े नेताओं में से एक फलेरियो कांग्रेस के गढ़ नावेलिम से विधायक हैं। इसी सप्ताह उन्हें गोवा के लिए जारी चुनाव समितियों में समन्वय समिति का प्रमुख बनाया गया था। वह हाल ही में पूर्वोत्तर राज्यों के एआइसीसी प्रभारी रहे थे। फिलहाल गोवा विधानसभा में कांग्रेस के पांच विधायक हैं। गोवा में पिछले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी, लेकिन लगातार दलबदल के कारण उसके पास केवल पांच विधायक रह गए हैं। इस बीच आम आदमी पार्टी (AAP) और अब TMC जैसी अन्य पार्टियां राज्य में अपने पैर जमाने के मौके तलाश रही हैं।

Back to top button