खाली पेट भूलकर भी न खाएं यह 8 चीजें, वरना खुद पढ़ ले…

हमारा दिन कैसा रहेगा रहता है? हमारी शारीरिक और मानसिक सेहत कैसी रहेगी? यह बहुत हद तक इस पर निर्भर करता है कि हम दिन की शुरुआत कैसे करते है. हमारी सुबह ही यह तय करती है कि पूरे दिन आपकी मन: स्थ‍िति कैसी रहने वाली है और आप कितने एक्ट‍िव रहेंगे. कई लोग सुबह संतरे का जूस पीते है तो कई कप कॉफी या चाय पीते है. कुछ लोग फल के साथ भी दिन की शुरुआत करते हैं, लेकिन खाली पेट में ये सारी चीजें खाना कितना सही है या कितना नुकसानदेह यह हम आपको बता रहे हैं. यहां 8 चीजें बताई जा रही हैं, जिन्हें भूलकर भी खाली पेट में नहीं खाना चाहिए. सेहतमंद होने के बावजूद ये शरीर के लिए अच्छी नहीं होती है.

Loading...

सुबह उठकर खाली पेट कच्चा केला खाने से खून में मैग्नीशियम का स्तर बढ़ जाता है, जिससे दिल अपना कामकाज ठीक से नहीं कर पाता. हालाँकि आप खाली पेट पके हुए केले खा सकते हो.

मिर्च या काली मिर्च

सुबह-सुबह या दिन में कभी भी खाली पेट मिर्च या काली मिर्च नहीं खाना चाहिए. खाली पेट मिर्ची खाने से गैस की समस्या होती है. दरअसल मिर्च डायजेस्ट‍िव ट्रैक्ट के मुकस मेमब्रेन को डैमेज कर देता है. इससे सीने में जलन आदि होना शुरू हो जाता है.

खट्टे फल

आग से जल जाने के बाद तुरंत करें ये एक काम, नहीं पड़ेगा दाग जल्द हो जाएगा ठीक

खाली पेट खट्टे फल भी नहीं खाना चाहिए क्यों कि खट्टे फलों में फ्रूट एसिड होता है. ऐसे में आप खाली पेट खट्टे फल खाओगे तो पेट में एसिडिटी होनी शुरू हो जाएगी. खट्टे फलों में फाइबर और फ्रुक्टोज होने के कारण पाचन क्रिया धीमी भी जाती है.

दही

खाली पेट दही खाना भी नुकसानदायक होता है क्यों कि सुबह के समय हमारे शरीर में अत्यधिक मात्रा में हाइड्रोक्लोराइड एसिड एकत्रित होता है और अगर आप खाली पेट दही खाते हैं तो पेट में मौजूद हाइड्रोक्लोराइड एसिड दही के हेल्दी बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं.

मिठी चीजें

सुबह के समय खाली पेट मिठी चीजें खाने से लीवर और पाचक-ग्रंथि पर दबाव बढ़ जाता है. इससे इनके काम करने की क्षमता प्रभावित होती है. लंबे समय में देखा जाए तो इसकी वजह से बीमारियां भी जन्म ले सकती हैं.

कॉफी

कॉफी में कैफीन एसिडिटी मौजूद होता है, जिसके कारण हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव बढ़ सकता है. जिसके कारण पाचन क्रिया कमजोर होती है.

शराब

 

वैसे तो शराब पीना हानिकारक होता है, लेकिन खाली पेट शराब पीना आपके दिमाग के साथ-साथ दिल को भी प्रभावित करता है. इससे कई तरह के रोग होते हैं, इसमें कैंसर भी शामिल है.

सॉफ्ट ड्रिंक

 

खाली पेट सॉफ्ट ड्रिंक भी नहीं पीना चाहिए, क्यों कि जब सॉफ्ट ड्रिंक पेट में मौजूद एसिड से मिलता है तो गैस बनना शुरू हो जाता है. खाली पेट सॉफ्ट ड्रिंक पीने से चक्कर या उल्टी जैसा महसूस होने लगता है.शरीर में दर्द और बदन टूटना भी इसी का नतीजा हो सकता है.

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *