मौसम विभाग का पूर्वानुमान, जानिए कहां होगी बारिश और कहां रहेगा मौसम साफ

यूं तो कुछ दिनों पहले ही पश्चिमी विक्षोभ के वापस चले जाने की बात कही गई थी, पर पहाड़ों पर अभी भी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की दक्षिण-पूर्वी हवाओं के प्रभाव में वर्षा की संभावना बहुत कम है पर पूर्वोत्तर भारत में  भी 29 मार्च से बारिश के आसार बन रहे हैं. वहीं कई जगह तेजी से बढ़ेगा तापमान.

मौसम विभाग के अनुसार आज केरल में वज्रपात, बिजली और तेज हवाओं के चलने की संभावना है. वहीं IMD ने आज पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कोंकण, गोवा, सौराष्ट्र और कच्छ में में हीट वेव यानी गर्म हवा चलने की आशंका जताई है.

29 मार्च से 1 अप्रैल के बीच असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा में गरज, बिजली और तेज हवाओं के चलने की संभावना है.

29 मार्च से 2 अप्रैल 2021 तक के पूर्वोत्तर के मौसम का पूर्वानुमान:
29 मार्च : असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कई जगह गरज के साथ बारिश और बिजली की संभावना जताई जा रही है. 30 से 40 kmph की रफ्तार से हवा चलेगी. साउथ असम और मेघालय में तेज बारिश हो सकती है.
30 मार्च: 30 मार्च को मौसम ऐसा ही बना रहेगा. हवा की गति 40-50 kmph हो जाएगी.
31 मार्च: इस दिन भी मौसम का हाल एक जैसा ही रहेगा. गरज के साथ बारिश और बिजली की संभावना है और साथ ही हवा की गति 40-50 kmph ही बनी रहेगी.
1 अप्रैल: 1 अप्रैल को हवा की गति में थोड़ी कमी दर्ज की जा सकती है. 40-50 kmph से यह 30-40 kmph तक आ जाएगी.
2 अप्रैल: 2 अप्रैल के भी कई जगह बारिश बनी रहेगी.

वहीं अहमदाबाद (गुजरात) में आने वाले दिनों में पारा बढ़ने की संभावना है और 27 से 29 मार्च के बीच यह 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा

Back to top button