इन बीमारियों के लिए रामबाण है काला नमक जाने इसके अनोखे फायदे

हमारे रसोई घर में ऐसे कई खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं, जिनके औषधीय फायदों से हम अनजान रहते हैं। काले नमक का एक अपना ही स्वाद होता है और इस अलग स्वाद में औषधीय गुण भी होते हैं। काला नमक हमारे शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया को मारने और हमारा बढ़े हुए फैट को बर्न करने में बहुत ही फायदेमंद है। इतना ही नहीं, यह खाने का जायका कई गुना बढ़ा देता है। आयुर्वेदाचार्य मानते हैं कि काले नमक को हर रोज सुबह के वक्त गर्म पानी में मिलाकर पीने से शरीर स्वस्थ रहता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद
काला नमक कई तरह के पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर होता है। नियमित रूप से इसका सेवन हमारी हड्डियों को कमजोर नहीं पड़ने देता।

बॉडी डिटॉक्स
काला नमक बॉडी डिटॉक्स करने में भी फायदेमंद हैं। सर्दियों में गुनगुने पानी में काला नमक लेने और गर्मियों में जलजीरा, नींबू पानी में काला नमक लेने से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं।

स्किन का ग्लो बढ़ाने में मददगार
काले नमक के सेवन से हमें अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। सर्दियों में फलों की सलाद पर काला नमक लगाकर खाने से शरीर को पूरा पोषण मिलता है और स्किन का ग्लो भी बढ़ता है।

पेट सही रखे
काला नमक भोजन को आसानी से पचाने में सहायक होता है।काले नमक में बहुत से मिनिरल्स होते हैं जो उल्टी, एसिडीटी या कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में कारगर होते हैं। काला नमक एसिडीटी को खत्म कर देता है। साथ ही मुंह का जायका भी बनाता है। नींबू पानी के साथ काला नमक डाल कर पीना तीनों ही रोगों में फायदेमंद होता है। और काले नमक में बना भोजन करने से पेट स्वस्थ रहता है और कब्ज की समस्या से भी बचाव होता है।

तनाव कम करे: काले नमक की प्रॉपर्टीज हमारे ब्रेन को अशांत करने वाले हार्मोन्स जैसे कार्टिसोल आदि को कम करती हैं। इससे हमारा तनाव का स्तर कम होता है और मन शांत रहता है।

 डायबीटीज में फायदेमंद
अगर आपको मधुमेह है, तो सफेद नमक की जगह काले नमक का उपयोग करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। काला नमक शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा नियंत्रित रखने का काम करता है और वे अधिक हेल्दी महसूस करेंगे। काले नमक में मौजूद पोटैशियम मांसपेशियों को हेल्दी बनाता है।

मोटापा घटाए
खाना खाने के बाद अगर आपको पेट में भारीपन महसूस हो रहा हो तो गर्म पानी में काला नमक मिलाकर इसे चाय की तरह घूंट-घूंट कर पिएं। इससे खाना आसानी से पचेगा और बॉडी का एक्स्ट्रा फैट भी बर्न करने में मदद मिलेगी। सफेद नमक की तुलना में काले नमक में सोडियम की मात्रा कम होती है।  

Back to top button