8वीं पास के लिए इस राज्य ने निकाली पुलिस विभाग में बंपर भर्ती, जाने आवेदन की प्रक्रिया

राजस्थान पुलिस ने होमगार्ड के पोस्ट पर बंपर भर्ती निकाली है. इस वैकेंसी के लिए 8वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 6 मई, 2020 तय की गई है. इस वैकेंसी के तहत नौकरी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा.

सरकार ने 2500 पदों पर भर्ती निकाली है. इसके लिए योग्य उम्मीदवार वहीं होंगे जिनकी उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होगी. हालांकि, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, विकलांग और महिलाओं को सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी.

इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन दाखिल करने की प्रक्रिया 7 अप्रैल, 2020 से शुरू होगी. ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 6 मई, 2020 है. योग्य व इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:   Today’s History: आज ही के दिन पुलेला गोपीचंद बैडमिंटल में विश्व चैंपियन बने

बता दें कि इस भर्ती के लिए किसी प्रकार का ऑफलाइन आवेदन मान्य नहीं होगा. इसके लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट से गुजरना होगा. इसी के आधार पर उनका चयन किया जाएगा. आवेदकों के पास मान्यता प्राप्त स्कूल से कम से कम 8वीं पास का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है.

साथ ही 2500 पदों पर निकली भर्ती के लिए वही योग्य माने जाएंगे जो संबंधित जिले का मूल निवासी होगा. साथ ही उम्मीदवार शारीरिक योग्यताएं में भी फिट बैठता हो. वैकेंसी से जुड़े नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदक महिला उम्मीदवार की हाइट 152 सेमी और वजन 47.5 किलोग्राम होना चाहिए. वहीं, पुरुष की हाइट 168 सेमी और सीना बिना फुलाए 81 सेमी व फुलाने पर 86 सेमी होना चाहिए. 

Back to top button