कई बीमारियों के लिए फायदेमंद हैं नारियल का पानी, खासतौर पर किडनी

कई लोगों का मानना है कि नारियल पानी सिर्फ गर्मियों में फायदेमंद है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। नारियल पानी किसी भी मौसम में पिया जाए, शरीर के लिए गुणकारी होता है, खासतौर पर किडनी के लिए। जानिए खास बातें –

1. नारियल पानी में ऐसे गुण होते हैं जो किडनी को हेल्दी रखते हैं। इससे यूरिन के वे तत्व समाप्त होते हैं जो किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं।

2. अगर कोई मोटापे से परेशान है और वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहा है तो एकबार नारियल पानी का इस्तेमाल करके देखे। कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है। सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने से ऊर्जा बनी रहेगी और मोटापा नहीं बढ़ेगा।

गठिया से लड़ना है तो सिर्फ दवाई ही नहीं, खाने और कसरत पर भी दें ध्यान

3. शरीर में पानी की कमी दूर करने के लिए नारियल पानी कारगर है। डिहाइड्रेशन की स्थिति में यह शरीर में तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है। इसी तरह डायरिया, उल्टी या दस्त होने पर नारियल का पानी पीना फायदेमंद है।

4. हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए नारियल कारगर दवा है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं।

5. किसी को हाइपरटेंशन है तो भी नारियल पानी तुरंत रिलीफ दे सकता है। साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

6. नारियल पानी पीने वाले यंग दिखते हैं। बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए नारियल पानी का प्रयोग किया जाता है। इसमें मौजूद तत्व कोशिकाओं पर सकारात्मक प्रभाव डालकर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

7. दक्षिण भारत में स्तनपान कराने वाली मां का दूध कम हो जाने पर गाय के दूध में नारियल पानी मिलाकर पिलाते हैं। इससे शिशु नारियल के पानी के कारण गाय के दूध को पचा लेता हैं।

8. गर्मी के मौसम में कई लोगों को नाक से खून आने की समस्या होती है। नारियल पानी पानी से यह बीमारी हमेशा के लिए दूर हो जाती है। इसके लिए सुबह खापी पेट इसका सेवन करें।

9. लगातार हिचकी आ रही है तो नारियल पानी पी लें। तुरंत लाभ होगा।

10. लगातार नारियल पानी से पथरी बाहर निकल जाती है। यूरीन में जलन होती है तो नारियल के पानी में गुड़ और धनिये को मिलाकर पीने से लाभ मिलता है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button