घर वापसी की राह आसान बनाने के लिए यात्रियों को रेलवे की ओर से मिलेगी ये सुविधा, लखनऊ-नई दिल्ली स्पेशल का भेजा गया प्रस्ताव

इस दीपावली अपने घर लखनऊ आने वाले यात्रियों को रेलवे की ओर से सुविधा मिलेगी। घर वापसी की राह आसान बनाने के लिए उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन दो और ट्रेनें चलाएगा। यह ट्रेनें लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलेंगी। लखनऊ रेल मंडल प्रशासन की ओर से इसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है। अक्टूबर माह के तीसरे सप्ताह तक इन दोनों ट्रेनों को चलाने की अनुमति बोर्ड से मिलेगी।

दरअसल चार नवंबर को दीपावली है। ऐसे में नई दिल्ली और एनसीआर में रहने वाले शहरवासी और वहां पढ़ रहे छात्र अपने घरों को एक से दो नवंबर के बीच लौटेंगे।

लखनऊ आने वाली लखनऊ मेल,एसी एक्सप्रेस सहित सभी महत्वपूर्ण ट्रेनों में लंबी वेटिंग हो गई है। इस बीच रेलवे ने दीपावली और छठ पर्व को देखते हुए लखनऊ होकर दिल्ली से बिहार जाने वाली ट्रेनें चलेंगी। जिनका रिजर्वेशन भी शुरू हो गया है। यह ट्रेनें भी कम पड़ रही हैं। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने लखनऊ से आरंभ होने वाली दो ट्रेनों की डिमांड की है। इसमें नई दिल्ली से लखनऊ के लिए दो और तीन नवंबर को ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव भेजा गया है। लखनऊ से वापसी के लिए सात नवंबर को सबसे अधिक भीड़ रहेगी। इसके चलते रेलवे ने छह और सात नवंबर को लखनऊ से नई दिल्ली के लिए एक जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक लखनऊ से नई दिल्ली के लिए शाम सात बजे का समय प्रस्तावित किया गया है। इसके लिए लखनऊ और मुरादाबाद रेल मंडल के ऑपरेटिंग अनुभाग के अधिकारियों के बीच टाइम टेबल को लेकर चर्चा हो गई है। बोर्ड इन दोनों स्पेशल ट्रेनों को चलाने के लिए रैक की व्यवस्था दिल्ली रेल मंडल से करेगा। मंडल को अतिरिक्त बोगियों की व्यवस्था के आदेश दिए गए हैं।

Back to top button