कोरोना की दूसरी लहर से लड़ने के लिए जरुर फॉलो करें ये टिप्स, हमेशा रहेगे स्वस्थ…

भारत में कोरोना की दूसरी लहर आ चुकी है। सभी राज्यों में तेजी से केस बढ़ रहे हैं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए सरकारें कई तरह की पाबंदियां भी लगा रही हैं। ऐसे हालातों में खुद की सुरक्षा करना हमारा पहला कर्तव्य है। इसके लिए हमें शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहना बहुत जरूरी है। लेकिन, आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख कर खुद को कोरोना की दूसरी लहर के खतरे से काफी हद तक दूर रख सकते हैं।

1. दिनचर्या बनाएं और उसका पालन करें

दिन के लिए एक योजना बनाएं। घर से बाहर निकले वाले सभी काम एक बार में ही कर लें। इससे आपको बाहर कम से कम निकलने में मदद मिलेगी। इससे हम नियंत्रित महसूस करेंगे और फोकस्ड होकर अपना काम कर सकेंगे।

2. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

घर में रहने के बावजूद शारीरिक रूप से सक्रिय रहना बहुत जरूरी है। इसलिए घर पर ही व्यायाम करें। योग करें और टहलें।

3. पौष्टिक आहार

खाने में वसा, प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा लें। इस वक्त पौष्टिक आहार का सेवन बेहद आवश्यक है। चीनी-नमक कम करें और ताजी फल-सब्जी खाएं।

4. मानसिक और भावनात्मक सेहत

लोगों से जुड़े रहें और रिश्ते बनाकर रखें। इससे भावनात्मक स्तर बेहतर रहेगा। अपनी पसंदीदा चीजें खाएं और अपने शौक पूरे करें। जहां तक हो सके नकारात्मक विचारों से दूर रहें। अगर बेचैनी, तनाव और ज्यादा सिर दर्द महसूस हो तो डॉक्टर की मदद लें। वहीं, दोस्तों व परिवार से लगातार बात करते रहने से आपको अच्छा लगेगा।

5. प्रेरणा लें

गाने सुनें, किताब पढ़ें और घर के बाहर टहलें। इससे आपको ताजगी महसूस होगी। किसी सेलिब्रिटी, एथलीट, दोस्त आदि से सीखें कि वे महामारी के दौर में कैसे फिट हैं।

6. सूचना रखें पर ज्यादा नहीं

वर्तमान में जीने का प्रयास करें। भविष्य को लेकर ज्यादा चिंतित न रहें। खबरों और सूचनाओं पर नजर रखें। लेकिन बेहद सनसनीखेज सूचनाओं से दूर रहें।

7. अच्छी नींद

दिन में व्यायाम करने से रात में अच्छी नींद आएगी। सेहतमंद रहने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है। इसलिए नींद के रूटीन का पालन करें। सोने से एक घंटे पहले ही इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को दूर कर दें।

Back to top button