कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली-एनसीआर, बिहार तक बुरा हाल, यातायात प्रभावित

राजधानी दिल्ली में कोहरे की मार सोमवार की सुबह घने की चारद में लिपटा एनसीआर  दिल्ली, नोएडा गाजियाबाद और आस-पास के इलाकों में आसमान में धुंध की चादर छाई हुई है. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी इतनी कम है कि लोग अपनी गाड़ियों की लाइट जलाकर सफर कर रहे हैं. प्रदूषण के प्रकोप के बीच कोहरे से बढ़ी धुंध से राजधानी दिल्ली में यातायात की रफ्तार पर असर पड़ा है.

दिल्ली के साथ नोएडा, गाजियाबाद में भी घना कोहरा छाया हुआ है. गौतमबुद्ध नगर में भी आज (सोमवार) सुबह घना कोहरा देखने को मिला. कई इलाकों में विजिबिलिटी जीरो तक पहुंच गई.

यातायात प्रभावित, फ्लाइट्स पर भी असर

आसमान में धुंध और कम विजिबिलिटी की वजह से एक तरफ जहां सड़कों पर वाहनों की रफ्तार पर असर पड़ा है तो वहीं कई फ्लाइट्स भी प्रभावित हैं. उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में दिसंबर के महीने में कोहरे का प्रकोप देखने को मिल रहा है.

यूपी के मेरठ, मुजफ्फरनगर, नोएडा और गाजियाबाद के आसमान में सुबह के समय कोहरे की घनी चादर देखने को मिल रही है. वहीं, बिहार के मुजफ्फरपुर और मोहितारी जिलों में भी आसमान में धुंध छाई है.

दिल्ली-NCR में प्रदूषण बरकरार

दिल्ली-गाजियाबाद और नोएडा में एयर क्वालिटी लगातार गंभीर श्रेणी में बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा जारी वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के अनुसार दिल्ली से सटे पांचों शहरों में पीएम 2.5 और पीएम 10 की मौजूदगी भी बहुत ज्यादा है. CPCB के समीर ऐप के अनुसार रविवार को शाम चार बजे 24 घंटे का औसत AQI गाजियाबाद में 428, नोएडा में 402, ग्रेटर नोएडा में 396, फरीदाबाद में 392 दर्ज किया गया.

बता दें कि AQI शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘सामान्य’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘अत्यंत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button