सामने आई हुंडई की नई कार की पहली झलक, जानें क्या हैं फीचर्स

Hyundai Motors ने i20 पर बेस्ड एक नई एसयूवी की पहली झलक जारी की है. यह दुनियाभर में कंपनी के i20 Active मॉडल की जगह लेगी. हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि ये भारतीय बाजार में भी आएगी या सिर्फ अंतरराष्ट्रीय बाजार में ही रहेगी. क्या-क्या फीचर्स हैं इस नई कार में जानें यहां…

‘Bayon’ या ‘Bye-Onn’
कंपनी ने अपनी नई क्रॉसओवर एसयूवी को Bayon नाम दिया है. लेकिन इसका उच्चारण ‘Bye-Onn’ है. यह शब्द फ्रेंच भाषा से इन्सपायर्ड है. इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि शायद कंपनी इस मॉडल को पहले यूरोपीय बाजार में पेश करेगी.

लेकिन हाल ही में कंपनी ने स्पेनिश भाषा से प्रेरणा लेकर अपनी 7-सीटर एसयूवी Alcazar लाने की घोषणा की है. इसके बारे में कंपनी का कहना है कि यह  ‘Made First for India’ कार है और इसकी ग्लोबल लॉन्चिंग भी भारत में ही होगी. अब देखना यह है कि Bayon भारत में आती है या नहीं.

i20 से ऊंचा ग्राउंड क्लीयरेंस
Bayon का ग्राउंड क्लीयरेंस i20 से ऊंचा है. हालांकि इसका व्हीलबेस 2,580 मिलीमीटर ही है. वहीं इसके एक्सटीरियर लुक को भी अनोखा अंदाज दिया है जो हाल ही में अपडेट की गई कोना के अनुरूप है. इसमें एरो-शेप्ड हेडलैम्प दिए गए हैं और पीछे की लाइट्स को भी इसी तरह रखा गया है. इसके अलावा क्रॉसओवर लुक देने के लिए इसकी छत को टेपरिंग बनाया गया है. 

इंटीरियर i20 की तरह
Bayon का इंटीरियर सीधे i20 से उठाया गया है. इसमें काले रंग का डैशबोर्ड, 10.25 इंच का डिस्प्ले शामिल है. इस कार को शहरी वाहन की तरह तैयार किया गया है. कार में फ्रंट व्हील ड्राइव ही दिया गया है. यह 4×4 व्हील ड्राइव के साथ नहीं आने वाली है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कंपनी इसे 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन में उतारने वाली है. वहीं इसमें 5 स्पीड वाला मैनुअल और 6 स्पीड वाला ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है.

किससे होगी टक्कर
कंपनी की Bayon अंतरराष्ट्रीय बाजार में फॉक्सवैगन की टी-क्रॉस, निसान की ज्यूक और फोर्ड की प्यूमा से प्रतिस्पर्धा करेगी. कंपनी इसे क्रेटा और वेन्यू से नीचे की श्रेणी में रखेगी. यदि कंपनी इस कार को भारत में पेश करती है तो इसकी प्रतिस्पर्धा टाटा मोटर्स की आने वाली HBX से होने की संभावना है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button