अमेरिका में शुरू हुआ Bitcoin का पहला Future बेस्‍ड एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड, जानिए पूरी डिटेल

अमेरिका में Bitcoin का पहला Future बेस्‍ड एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड शुरू हुआ है। इसकी लॉन्चिंग के साथ ही Bitcoin की कीमत 6 महीने के उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गई। ट्रेडर्स का कहना है कि ETF के आने से Cryptocurrency में निवेश बढ़ेगा।

ProShares Bitcoin Strategy ETF ने अंतरराष्‍ट्रीय एक्‍सचेंज (Intercontinental Exchange) NYSE Arca पर मंगलवार से ट्रेडिंग शुरू की है। US सिक्‍योरिटी एंड एक्‍सचेंज कमिशन ने इसकी इजाजत दी थी। Bitcoin Future कारोबार को कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमिशन देख रहा है जबकि ETF का नियंत्रण SEC के पास है। SEC प्रमुख गैरी जेंसलर ने कहा कि Bitcoin ETF काफी उथलपुथल वाला Asset है। निवेशक को सोच-समझकर निवेश करना चाहिए। Bitcoin की लिस्टिंग के बाद कीमत उछलकर 63337 डॉलर पर पहुंच गई। इसने अब तक 64895 डॉलर का High बनाया है।

Bitcoin क्‍या है

बिटकॉइन एक डिसेंट्रलाइज्‍ड डिजिटल मुद्रा है, जिसे जनवरी 2009 में बनाया गया था। बिटकॉइन को एक प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह इसे सुरक्षित रखने के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करता है। सभी बिटकॉइन लेनदेन को माइनिंग नामक प्रक्रिया से कम्‍प्‍यूटर की मदद से वेरिफाई किया जाता है। बिटकॉइन किसी भी बैंक या सरकार द्वारा जारी या समर्थित नहीं है। दुनिया के अधिकांश हिस्सों में कानूनी निविदा नहीं होने के बावजूद, बिटकॉइन बहुत लोकप्रिय है और इसने सैकड़ों अन्य क्रिप्टोकरेंसी के लॉन्च को ट्रिगर किया है, जिन्हें सामूहिक रूप से altcoins कहा जाता है। कारोबार के दौरान Bitcoin को आमतौर पर “बीटीसी” कहा जाता है।

कैसे खरीद सकते हैं Bitcoin

पारंपरिक मुद्राओं के लिए Bitcoin का लेन-देन किया जा सकता है। डॉलर के मुकाबले इसकी विनिमय दर संभावित निवेशकों को आकर्षित करती है। किसी भी Bitcoin Exchange के जरिए इसे खरीदा जा सकता है। 2019 के अंत में इसकी कीमत 7 हजार डॉलर के आसपास थी। इसके 1 साल बाद यह बढ़कर 29 हजार डॉलर के पास पहुंच गई। अप्रैल 2021 में यह 64 हजार डॉलर के पास पहुंच गई।

भारत में खरीदारी

भारत में Bitcoin की खरीदारी के लिए कई एक्‍सचेंज हैं। आप डिजिटल पेमेंट करके इसे ले सकते हैं। खरीदारी से पहले आपको KYC अपडेट कराना होगा। इसके लिए Aadhaar और Pan Card लगेगा। Bitcoin की कीमत भले ही ऊंची चल रही है लेकिन आप 500 रुपए से भी इसमें निवेश कर सकते हैं। पेमेंट NEFT, RTGS, Debit या Credit Card के जरिए होगा।

कहां खर्च कर सकते हैं

कुछ शॉप पर Bitcoin के बदले खरीदारी का ऑफर रहता है। यह ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह मिल सकता है। आप इंटरनेट पर भी इसे एक्‍सचेंज करके जरिए खरीदारी कर सकते हैं। 

Back to top button