बच्चों से भीख मंगवाने वाली 17 मांओं पर FIR दर्ज

- in मध्यप्रदेश, राज्य

इंदौर। राजस्थान से अपनी बेटियों को भीख मंगवाने के लिए इंदौर लाई मांओं के खिलाफ पुलिस थाने में FIR दर्ज हो गई है। थाने में किशोर न्याय अधिनियम के तहत 17 महिलाओं के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हुई है। पहली बार भिक्षावृत्ति के मामले में कानूनी कार्रवाई हुई है। इधर बाल कल्याण समिति ने सभी बच्चों को राजस्थान भेजने के आदेश दिए हैं।बच्चों से भीख मंगवाने वाली 17 मांओं पर FIR दर्ज

गौरतलब है कि सोमवार को छोटी ग्वालटोली थाना व महिला सशक्तिकरण की टीम ने सरवटे बस स्टैंड क्षेत्र से 40 बालिकाओं को रेस्क्यू किया था। सभी बालिकाएं अपनी मां व बड़ी बहन या रिश्तेदारों के साथ राजस्थान से आई थीं। सभी यहां एक लॉज में रुके थे। बालिकाओं ने बताया कि वे भिक्षावृत्ति करने के लिए इंदौर आए हैं। सोमवार देर रात तक बच्चों व मांओं से पूछताछ चलती रही। इसके बाद 17 महिलाओं के विरुद्ध किशोर न्याय अधिनियम की धारा 76 के तहत प्रकरण दर्ज हुआ।

अब तक कई बार भिक्षावृत्ति निषेध अभियान चले लेकिन कभी भी बच्चों से भीख मंगवाने वाले परिवार पर कानूनी कार्रवाई नहीं हुई। अक्सर परिवार को समझाइश देकर रवाना कर दिया गया। इस मामले में पहली बार पुलिस ने तत्परता दिखाकर कार्रवाई की है। मंगलवार को दिनभर बाल कल्याण समिति में बच्चों की काउंसलिंग चली। अध्यक्ष माया पांडे ने बताया कि सभी बच्चों की घर वापसी की जा रही है। राजस्थान की संबंधित जिले की बाल कल्याण समिति को इन बच्चों पर निगरानी रखने के लिए पत्र लिखा जा रहा है। इसमें प्रत्येक बच्चे की केस डिटेल भेजी जाएगी। साथ ही सभी को शासकीय योजनाओं से भी जोड़ा जाएगा ताकि उनकी शिक्षा व पालन-पोषण ठीक से हो सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तर प्रदेश सरकार चीनी मिलों को दिलवाएगी 4,000 करोड़ रुपये का सस्ता कर्ज

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की चीनी मिलों