ऐसे पता करे कही आपके स्मार्टफोन के डाटा लीक तो नहीं हो रहे

- in गैजेट

क्या आपको पता है कि आपके स्मार्टफोन में मौजूद एप्स आपकी कई जानकारियों के बारे में जानते हैं? क्या आपको पता है कि कुछ एप्स ऐसे भी हैं, जो यहां तक सुन सकतें हैं कि आप टीवी पर क्या देख रहे हैं। इसके अवाला इन एप्स को ये भी पता होता है कि आप घर के बाहर किस मूवी थिएटर में हैं और कोन सी मूवी देख रहे हैं। ऐसे में आपके स्मार्टफोन की जानकारी एक छोटी सी लापरवाही के चलते लीक हो सकती है।

आसान भाषा में समझाएं तो आप जब किसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर लॉग इन करते हैं, तो आपसे आपकी कुछ जानकारी मांगी जाती है। जैसे नाम, पता, ईमेल आइडी, कॉन्टेक्ट नंबर इत्यादि। इन जानकारियों को पूरा कर के आप किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाते हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर थर्ड पार्टी एप्स जिन्हें आपने जाने या अनजाने में परमिशन दी हो, वो आपके जानकारियों का इस्तेमाल करते हैं।

भारत में लॉन्च हुए Nokia के तीन नए स्मार्टफोन्स, जानें खासियत

अगर आपसे मैसेंजर, कॉलिंग या कोई ऑडियो एप आपके माइक्रोफोन को एक्सेस करने की जानकारी मांगता है, तो इसे समझा जा सकता है। लेकिन अगर एक गेमिंग एप या ई-कॉमर्स एप आपके माइक्रोफोन की इजाजत मांगता है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। एक गेमिंग या ई कॉमर्स एप को आपके माइक्रोफोन से क्या लेना देना। ऐसे ही हर एप को कौन सी एक्सेस देनी है इस बात का ध्यान रखें। अपने फोन की Settings में जाकर App ऑप्शन पर टैप करें। यहां आपको Permission ऑप्शन दिखाई देगा, इसपर टैप करके आप कई जानकारियों को साझा करने से रोक सकते हैं।

You may also like

अब NAMO एप से खरीद सकेंगे टी-शर्ट, नोटबुक, टोपी और मग जैसी चीजें…

2019 का चुनाव सिर पर है और इससे