फ़िल्म नानक शाह फकीर पर पंजाब सरकार ने लगाई पाबंदी

- in पंजाब, राज्य

पंजाब सरकार ने फ़िल्म नानक शाह फकीर पर पाबंदी लगा दी है। सरकार ने फिल्म के प्रदर्शन को लेकर कानून व्यवस्था को खतरा बताया। बता दें, गर्मख्यालियों से जुड़े सरबत खालसा के जत्थेदारों ने भी गत दिवस हुक्मनामा जारी कर सिख संगत को आदेश दिया था कि फिल्म ‘नानक शाह फकीर’ को सिख पंथ किसी भी कीमत पर रिलीज न होने दे। वहीं एसजीपीसी को भी आदेश दिए गए थे कि वह फिल्म को रिलीज होने से रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए और सिख विद्वानों का एक सिख सेंसर बोर्ड गठित करे।

सरबत खालसा के जत्थेदार भाई बलजीत सिंह दादूवाल, भाई ध्यान सिंह मंड, गुरसेवक सिंह , जगमीत सिंह और हरविंदर सिंह श्री हरिमंदिर साहिब व श्री अकाल तख्त साहिब पर नतमस्तक होने के लिए पहुंचे। इस के बाद सरबत खालसा सिंह जत्थेदारों ने श्री हरिमंदिर साहिब के चौंक घंटाघर वाले गेट के पास से फिल्म के खिलाफ हुक्मनामा जारी किया था।

श्री अकाल तख्त साहिब के कार्यवाहक जत्थेदार भाई ध्यान सिंह मंड ने कहा कि फिल्म नानक शाह फकीर में गुरु नानक देव जी के परिवारिक सदस्यों के रोल प्रोफेशनल कलाकारों की ओर से निभाए गए हैं। फिल्म के डायरेक्टर ने यह काम सिख सिद्धातों के खिलाफ जाकर किया है। कोई भी कलाकार गुरु साहिब के या गुरु साहिब के परिवारों के सदस्यों का रोल नहीं निभा सकता है। इससे सिखों की भावनाओं को ठेस पहुंची है, इसलिए इस फिल्म को रिलीज किए जाने पर पाबंदी के हुक्म जारी किए गए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सुप्रीम कोर्ट का अयोध्या मामले में इसी हफ्ते आ सकता है ये बड़ा फैसला

अयोध्या राम जन्मभूमि मामले से जुड़े एक अहम केस में