FIFA WC 2018 : पेनल्टी शूटआउट में डेनमार्क को 3-2 से पराजय कर क्रोएशिया क्वार्टर फाइनल में

नोवग्रोद (रूस)। फीफा विश्व कप के ‘सुपर संडे’ में आज रात क्रोएशिया ने बेहद दिलचस्प और सनसनीखेज मुकाबले डेनमार्क को पेनल्टी शूटआउट में 3-2 हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। निर्धारित समय में दोनों टीमें 1-1 से बराबर थी। इस मैच में 4 मिनट में 2 गोल होने के बाद 86 मिनट में कोई गोल नहीं हुआ। अतिरिक्त समय में जब गोल नहीं हुआ, तब फैसले के लिए पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया।FIFA WC 2018 : पेनल्टी शूटआउट में डेनमार्क को 3-2 से पराजय कर क्रोएशिया क्वार्टर फाइनल में
क्वार्टर फाइनल : क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया का मुकाबला शनिवार को रूस से होगा जबकि शुक्रवार को फ्रांस की टक्कर उरुग्वे से होगी। विश्व कप इतिहास में पहली बार दोनों टीमें आमने-सामने थी। इस मैच में कई नाटकीय उतार चढ़ाव देखने को मिले।
क्रोएशिया के लुका मॉड्रिच पेनल्टी चूके : क्रोएशिया के लुका मॉड्रिच 113वें मिनट पर पेनल्टी चूक गए…। हुआ ये कि लुका ने आक्रमण पर आगे बढ़ आए डेनमार्क के गोलकीपर कैस्पर श्माइकल को भी छका दिया था। वे गोल दागने जा ही रहे थे कि डेनमार्क के रक्षक ने पीछे से आकर उन्हें बाधा पहुंचाई और रैफरी ने पेनल्टी दे दी। पेनल्टी पर लुका ने जिस ओर गोल दागा, वहीं गोलकीपर ने डाइव लगाकर इसे बचा लिया।
2014 में भी एक दिन में दो मैच अतिरिक्त समय में : ब्राजील मे 2014 में खेले गए पिछले विश्व कप में भी एक दिन में दो मैच अतिरिक्त समय में गए थे। आज पहले रूस और स्पेन का मैच अतिरिक्त समय में गया। उसके बाद डेनमार्क-क्रो‍एशिया भी अतिरिक्त समय में गए और दोनों ही मैचों के लिए पेनल्टी शूट आउट का सहारा लेना पड़ा।
क्रिस्टियानों रोनाल्डो का रिकॉर्ड टूटा : डेनमार्क के जोर्गेंसन ने मैच शुरु होने के 58वें सेकंड में इस विश्व कप का सबसे तेज गोल करके अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया था। इसी के साथ इस विश्व कप में पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो के 4 मिनट में गोल करने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पूर्व अमेरिका के क्लाइंट डेम्पसे ने 2014 में घाना के खिलाफ 29 सेकंड में गोल दागने का कारनामा किया था।
चार मिनट में दूसरा गोल : एक गोल से पिछड़ने के बाद क्रो‍एशिया ने हमला बोला और चौथे ही मिनट में मांजुकिच ने गोल करके स्कोर 1-1 बराबर कर दिया। चार मिनट में 2 गोल करने का कारनामा 2014 विश्व कप में नाइजीरिया और अर्जेन्टीना के मैच में हो चुका है।
विश्व कप में अनोखा कीर्तिमान : विश्व कप फुटबॉल के इतिहास में सबसे कम समय में एक मैच में दोनों टीमों ने गोल करने का रिकॉर्ड बनाया। क्रोएशिया और डेनमार्क ने 3 मिनट 40 सेकंड के अंदर गोल करने का अनोखा कीर्तिमान बना दिया।
खेल के पहले भाग में ओपन खेल हुआ और दोनों ही टीमों ने तेज हमलों के साथ बेहद दर्शनीय मूव बनाए। हाफ टाइम तक दोनों टीमें 11 से बराबर थी और खेल का दूसरे हाफ में तेज हमले देखने को मिले।

विश्व कप इतिहास में दोनों ही टीमें आज 20-20 वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रही थी। दोनों के बीच यह छठा मुकाबला था। इससे पूर्व पांच मैचों में दोनों ने 2-2 मुकाबलों में जीत हासिल की थी, जबकि एक मै ड्रॉ पर समाप्त हुआ था।

ग्रुप ‘बी’ से क्रोएशिया अपने तीनों मैच जीतकर 20 साल के बाद नाकआउट में पहुंची थी जबकि ग्रुप ‘सी’ में डेनमार्क 1 जीत और 2 ड्रॉ खेलकर आई थी।

Loading...

Check Also

साधारण से दिखने वाले मलिंगा की बीबी की खूबसूरती देख अच्छे-अच्छे हो गए पागल, देखें तस्वीरें…

मित्रों अक्‍सर देखा जाता रहा है कि खेल जगत व फिल्‍म जगत से जुड़े कई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com