पैरों में हो रही है डेड स्किन की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

सर्दियों के मौसम में ज्यादा ठंड होने के कारण कई लोग अपने पैरों की केयर नहीं करते, जिसकी वजह से उनके पैरों में डेड स्किन की समस्या बढ़ जाती है। पैरों में डेड स्किन जमा होने पर पैर बहुत ज्यादा गंदे दिखाई देते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप पैरों की स्किन पर ध्याव दें। वैसे तो सर्दियों के मौसम में हम पैरों में मौजे पहनते हैं, लेकिन अगर पहले से ही आपके पैर खराब हैं तो आपको इनकी केयर करनी चाहिए। जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में।

1) बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक अच्छे एक्सफोलिएटर की  तरह काम करता है। स्किन की साफ सफाई के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन में जमा डेड स्किन को पूरी तरह से निकालने में मदद करता है। इसके लिए आपको एक बड़ी कटोरी को लेना है और उसमें सोडा और नींबू का रस मिलाना है। इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करना है। अब पैरों में इसे लगा कर कुछ देर रहने दें। 15 मिनट बाद इस मास्क को हटा सकते हैं। अब आपकी डेड स्किन को आप डेड स्किन रिमूवर टूल से हटा सकती हैं। आप इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकती हैं। 

2) विनेगर 

कई लोगों के पैर बहुत ज्यादता खराब होते हैं। ऐसे में अगर आफके पैर भी बहुत ज्यादा खराब हैं तो आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे डेडे स्किन भी हट जाती है। इसके लिए आपको गर्म पानी में एप्पल साइडर विनेगर और एप्सम सॉल्ट मिलाएं। चाहें तो व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस पानी में करीब 20 मिनट के लिए पैरों को भिगो कर रखें। फिर प्यूमिक स्टोन की मदद ससे पैरों को साफ करें। ऐसा करने से पैरों की स्किन सॉफ्ट हो जाएगी। 

Back to top button