भारत आया FB क्रॉस प्लेटफॉर्म फीचर, बदल गया Messenger और Instagram

नई दिल्ली। Cross Platform Messaging: Instagram और Messenger में बड़ा अपडेट आया है. ऐप अपडेट करने के बाद मैसेजिंग का एक्सपीरिएंस पूरी तरह से बदल जाएगा. Facebook ने पिछले महीने ही इसका ऐलान किया था, लेकिन अब धीरे धीरे ये सभी यूज़र्स को दिया जा रहा है.

हालाँकि अपडेट आने के बावजूद आप पुराना Instagram यूज करते रह सकते हैं. इसके लिए आपको नए अपडेट को ऑप्ट आउट करने का ऑप्शन मिलेगा.

FB क्रॉस प्लेटफॉर्म फीचर

क्या है नया अपडेट?

इंस्टाग्राम के नए अपडेट के तहत इंस्टाग्राम के मैसेज ऑप्शन को मैसेंजर की तरह कर दिया गया है. अब इंस्टाग्राम का इनबॉक्स मैसेंजर की तरह लगेगा और यहाँ भी मैसेंजर का ही आइकॉन दिखेगा.

हाल ही में आपने नोटिस किया होगा कि फ़ेसबुक मैसेंजर ऐप का कलर बदल कर इसे डुअल टोन कर दिया गया है. ये कंपनी के क्रॉस प्लैटफ़ॉर्म मैसेजिंग प्लान का ही हिस्सा है.

इंस्टाग्रम मैसेजिंग बदल गया और जुड़े नए फ़ीचर्स

Instaram के मैसेज ऑप्शन में कई नए फ़ीचर्स लाए गए हैं. अब आप थीम बदल सकते हैं, किसी एक मैसेज का रिप्लाई कर सकते हैं, ख़ुद से ग़ायब होने वाले मैसेज भेज सकते हैं और हर मैसेज पर ईमोजी के साथ रिएक्ट कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम पर एक दूसरे के साथ वीडियो देखने का भी ऑप्शन दिया गया है. चैट कलर भी बदल सकते हैं. इसके लिए आपको अलग से ऐप नहीं डाउनलोड करना होगा.

अब मैसेंजर से इंस्टाग्राम और इंस्टाग्राम से मैसेंजर में कर सकते हैं मैसेज. लेकिन कंपनी ने कहा है कि दोनों इनबॉक्स को मर्ज़ नहीं किया जा रहा है.

मैसेंजर में भी आया क्रॉस प्लैटफ़ॉर्म का अपडेट..

अगर आप अपना मैसेंजर ओपन करेंगे तो मुमकिन है यहाँ आपसे क्रॉस प्लैटफ़ॉर्म मैसेंजिंग चुनने का ऑप्शन मिले. कंपनी ने इसका भी अपडेट जारी करना शुरू कर दिया है.

भारत में भी अब यूज़र्स को मैसेंजर में ये अपडेट मिल रहा है. हालाँकि आपके पास इस क्रॉस प्लैटफ़ॉर्म फ़ीचर को स्किप करने का भी ऑप्शन है. अगर आप चाहें तो स्किप कर सकते हैं या इसे यूज करना शुरू कर सकते हैं.

क्या है क्रॉस ऐप मैसेजिंग?

फ़ेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने पिछल साल ही एक प्लान के बारे में बताया था. इसके तहत कंपनी क्रॉस प्लैटफ़ॉर्म पर काम कर रही है. इसके तहत मैसेंजर और इंस्टा को मर्ज किया जाएगा.

कुछ समय के बाद वॉट्सऐप से भी क्रॉस प्लैटफ़ॉर्म का भी ऑप्शन दिया जा सकता है. हालाँकि मर्जर का मतलब ये नहीं है कि ये ऐप्स ख़त्म हो जाएँगे, बल्कि एक ऐप से दूसरे ऐप में मैसेज कर सकते हैं.

— फ़ेसबुक मैसेंजर में दिए गए क्रॉस ऐप फ़ीचर को एनेबल करने के बाद यूज़र्स मैसेंजर से इंस्टाग्राम यूज़र्स के साथ वीडियो कॉलिंग कर पाएँगे.

— इस फ़ीचर के तहत फ़ेसबुक से डायरेक्ट यूज़र्स इंस्टाग्रम यूज़र्स के साथ पोस्ट भी शेयर कर पाएँगे.

— इंस्टाग्राम यूज़र्स, यानी जिनके पास इंस्टाग्राम का अकाउंट है, वो फ़ेसबुक मैसेंजर यूज़र्स को इंस्टा से ही सर्च कर पाएँगे और रिक्वेस्ट सेंड कर पाएँगे.

— फ़ेसबुक अकाउंट यूज़र्स फ़ेसबुक से ही इंस्टाग्राम यूज़र्स से कनेक्ट हो सकेंगे.

इंस्टाग्राम यूज़र्स को फ़ेसबुक मैसेंजर से डायरेक्ट सर्च करके मैसेज किया जा सकेगा. हालाँकि प्राइवेसी कंट्रोल के तहत आप चाहें तो ये सेट कर सकते हैं कि फ़ेसबुक से मैसेज कोई कर सकता है या नहीं.

क्या नहीं बदलेगा?

Facebook के मुताबिक़ क्रॉस ऐप मैसेजिंग आने से स्टोरी और पोस्ट कौन देख सकता है इसमें कोई बदलाव नहीं होगा. स्टोरी और पोस्ट पहले जैसे ही काम करते रहेंगे.

फ़ेसबुक मैसेंजर में इंस्टाग्रम के चैट्स नहीं दिखेंगे और इसी तरह से इंस्टाग्राम इनबॉक्स में फ़ेसबुक मैसेंजर के चैट्स नहीं दिखेंगे.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button