1 जनवरी 2021 से FASTag बेहद जरुरी, इससे जुड़ी आई ये बेहद अच्छी खबर…

1 जनवरी 2021 से नेशनल हाईवे पर अपनी गाड़ी ले जाने से पहले ये जरूर देख लीजिएगा कि आपने कार में FASTag लगाया है और उसमें बैलेंस है या नहीं. क्योंकि 1 जनवरी 2021 से पूरे देश के नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर भुगतान FASTag के जरिए ही होगा. सभी कैश लाइन खत्म कर दी जाएंगी.  

FASTag में ऐसे चेक करें बैलेंस

वाहन चालकों के लिए FASTag से जुड़ी सुविधाओं को बेहतर बनाने के मकसद से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने अपने मोबाइल ऐप My FASTag App में एक नया फीचर जोड़ा है. अगर आपको ये चेक करना है कि आपके FASTag अकाउंट में कितना बैलेंस है तो आप ये आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको My FASTag App में सिर्फ अपनी गाड़ी का नंबर डालना है, तुरंत ही आपको बैलेंस मालूम चल जाएगा. 

रंगों से पता चलेगा FASTag अकाउंट में बैलेंस 

इस ऐप में FASTag वॉलेट बैलेंस के लिए अलग अलग कलर कोड तय किए गए हैं. जैसे Green कलर है तो इसका मतलब कि बैलेंस पर्याप्त है. Orange कलर है तो मतलब बैलेंस बढ़ाने की जरूरत है. Red कलर है तो इसका मतलब है कि ये ब्लैकलिस्ट में चला गया है और इसे तुरंत रीचार्ज करने की जरूरत है. 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

रीचार्ज भी आसानी से कर सकेंगे 

अगर ऑरेंज कलर कोड है तो आप मोबाइल ऐप के जरिए इसे तुरंत रीचार्ज कर सकते हैं. अगर आप टोल प्लाजा पर हैं तो यहां पर भी पॉइंट ऑफ सेल (PoS) पर तत्काल रीचार्ज सुविधा का फायदा उठा सकते हैं. 26 बैंकों की पार्टनरशिप में पूरे देश में टोल प्लाजा पर 40,000 से ज्यादा पीओएस लगाए गए हैं.

कहां से मिलेगा FASTag

अगर आपने अभी तक अपनी गाड़ी पर FASTag स्टीकर नहीं लगवाया है तो आपको जल्द लगवा लेना चाहिए. आप इसे PayTM, Amazon, Snapdeal आदी से खरीद सकते हैं. साथ ही देश के 25 बैंकों के जरिए भी खरीदा जा सकता है. इनके अलावा सड़क परिवहन प्राधिकरण ऑफिस में भी इनकी बिक्री होती है.

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) अपनी सहायक भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (IHMCL) के जरिए FASTag की बिक्री और संचालन किया जाता है. NHAI के अनुसार FASTag की कीमत 200 रुपये है. इसमें आप कम से कम 100 रुपये का रिचार्ज करा सकते हैं.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button