मशहूर अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने अमेरिका और कनाडा में बेबी पाउडर की ब्रिकी रोकने की घोषणा की

बेबी प्रोडक्‍ट बनाने के लिए मशहूर अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, कंपनी ने अमेरिका और कनाडा में अपने उत्पाद बेबी पाउडर की ब्रिकी रोकने की घोषणा की है.

न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा है कि उपभोक्ताओं की आदतों में बड़े स्तर पर बदलाव होने के अलावा बेबी पाउडर को लेकर गलत सूचनाएं फैलने के कारण प्रोडक्‍ट की मांग घट रही थी.

हालांकि बिक्री पर रोक अस्‍थायी है. जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा है कि वह आगामी महीनों में उत्पाद की बिक्री कम करेगा और यह हिस्सा इसके अमेरिकी उपभोक्ता स्वास्थ्य व्यवसाय का 0.5 फीसदी होगा. खुदरा विक्रेता मौजूदा उत्पादों की बिक्री जारी रखेंगे.

बहरहाल, जॉनसन एंड जॉनसन ने ये फैसला ऐसे समय में लिया है जब बीते कुछ समय से प्रोडक्‍ट को लेकर लगातार आरोप लग रहे थे.

जॉनसन एंड जॉनसन के खिलाफ अलग-अलग आरोपों में 16,000 से अधिक मुदकमे किए गए हैं. हालांकि, जॉनसन एंड जॉनसन ने समय-समय पर इन आरोपों को खारिज भी किया है.

बीते साल अक्‍टूबर में जॉनसन एंड जॉनसन ने अमेरिका में परीक्षण के लिए स्‍वेच्‍छा से 33 हजार डिब्बे वापस मंगा लिए थे. बता दें कि अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की अपने बेबी पाउडर, शैम्‍पू और साबुन के जरिए भारत समेत दुनिया के अन्‍य देशों में एक खास पहचान है.

भारत में भी कई बार जॉनसन एंड जॉनसन विवादों के घेरे में रही है. अप्रैल 2019 में कंपनी के बेबी शैंपू पर सवाल खड़े हुए थे तो वहीं मई महीने में दिल्ली हाईकोर्ट ने जॉनसन एंड जॉनसन को 67 मरीजों को 25-25 लाख रुपये का मुआवजा देने का निर्देश दिया था. कोर्ट ने यह फैसला दोषपूर्ण कूल्हा प्रत्यारोपण उपकरण मुहैया कराने के मामले में दिया था.

Back to top button