Facebook-Whatsapp को दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया बड़ा झटका, प्राइवेसी पॉलिसी की जांच के लिए…

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (Facebook) और मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (Whatsapp) को दिल्ली हाई कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. कोर्ट (Delhi High Court) ने गुरुवार को उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें सोशल मीडिया कंपनियों ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) द्वारा नई प्राइवेसी पॉलिसी की जांच के लिए जारी आदेश को चुनौती दी थी.

कोर्ट ने 13 अप्रैल को सुनवाई पूरी की थी

न्यायमूर्ति नवीन चावला की अदालत ने 13 अप्रैल को फेसबुक और व्हाट्सऐप (Facebook and Whatsapp) की दो अलग-अलग याचिकाओं पर सुनवाई पूरी की थी. दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने सुनवाई पूरी करते हुए कहा था कि सीसीआई (CCI) का आदेश किसी प्रमुख पद के दुरुपयोग की जांच को नहीं दर्शाता, बल्कि यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर चिंतित है.

सीसीआई ने कोर्ट में दिया था ये तर्क

सीसीआई (CCI) ने कोर्ट के सामने अपना पक्ष रखते हुए कहा था, ‘वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी (Whatsapp New Privacy Policy) के कारण अत्यधिक डेटा कलेक्शन हो सकता है और अपने विज्ञापन के लिए यूजर्स की निजता का उल्लंघन कर सकते हैं.’ सीसीआई ने कोर्ट से ये भी कहा था, ‘जांच के बाद ही ये पता चल सकता है कि क्या वॉट्सऐप द्वारा डेटा कलेक्शन और उसको फेसबुक के साथ शेयर करना, क्या इतने बड़े पद का गलत इस्तेमाल है. जो डेटा कलेक्ट किया गया है, उसमें यूजर का लोकेशन, इस्तेमाल की जाने वाली डिवाइस, इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर और वो किससे बात कर रहे हैं. इसका इस्तेमाल कर यूजर का प्रोफाइल बनाया जा सकता और इसके जरिए टार्गेटेड एडवर्टाइजिंग की जा सकती है.’

Back to top button