फेसबुक सीईओ जकरबर्ग को भोपाल कोर्ट में हाजिर होने का नोटिस

भोपाल। भारतीय पोर्टल ‘ट्रेडबुक’ में फेसबुक की दखलंदाजी को लेकर जिला कोर्ट भोपाल में दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को 20 जून को कोर्ट में हाजिर होने का नोटिस जारी किया है। यचिका ट्रेडबुक के संस्थापक स्वप्निल राय द्वारा 17 अप्रैल को लगाई गई थी। जिस पर व्यवहार न्यायाधीश पार्थशंकर मिश्र ने 23 अप्रैल को सुनवाई करते नोटिस जारी किया।फेसबुक सीईओ जकरबर्ग को भोपाल कोर्ट में हाजिर होने का नोटिस

याचिकाकर्ता राय ने याचिका में फेकबुक द्वारा भारतीय पोर्टल ट्रेडबुक में दखलंदाजी रोकने का निवेदन किया है। कोर्ट ने याचिका पर प्रारंभिक सुनवाई करते हुए फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को ई-मेल से नोटिस जारी कर जवाब पेश करने को कहा है। याचिकाकर्ता के वकील रविकांत पाटीदार ने बताया कि बिट्टन मार्केट भोपाल से ट्रेडबुक नामक व्यवसायिक पोर्टल के संचालक स्वनिल राय ने केलिफोर्निया स्थित फेसबुक कार्यालय में व्यक्तिगतरूप से संपर्क कर अपने भारतीय पोर्टल का मसौदा पेश कर भागीदारी पेशकश की थी। फेसबुक द्वारा इस संबंध में उनसे ई-मेल के माध्यम से ट्रेडबुक पोर्टल की सारी जानकारी मंगाई गई और निर्धारित राशि लेकर फेसबुक में उनकी पोर्टल का पेज डाउनलोड कर दिया गया।

फेसबुक ने वर्ष 2016 में ट्रेडबुक पोर्टल का विज्ञापन भी जारी किया। जिससे भारतीय पोर्टल को दुनियाभर से लोग जुड़ गए थे। इसके बाद फेसबुक ने वर्ष 2018 में भी उनके पोर्टल से निर्धारित शुल्क लेकर विज्ञापन प्रसारित करना शुरू कर दिया, लेकिन तीन दिन बाद ही उनके विज्ञापन और ट्रेडबुक पेज को डाटा समेत अपनी साइट से हटा दिया।

जब याचिकाकर्ता ने इसका कारण पूछा तो फेसबुक ने अपने वकील के माध्यम से नोटिस भेजा। और भारतीय ट्रेड मार्क कार्यालय में भी ट्रेडबुक पोर्टल के संचालन पर आपत्ति पेश कर दी। याचिका में आरोप लगाया गया कि ट्रेडबुक पोर्टल केन्द्र सरकार द्वारा चलाए गए स्टार्टअप योजना के तहत नया कांसेप्ट है जिसे फेसबुक रोकना चाहता है।

पहली बार पहुंचा पोर्टल विवाद

डेटा लीक के कारण विवादों में आई फेसबुक इस बार पोर्टल विवाद में फंस गई है। संभवत: फेसबुक के खिलाफ अदालत पहुंचा यह प्रदेश का पहला मामला है। जिस देश में फेसबुक के सबसे ज्यादा सदस्य हैं वहां पर भी अब लोग योजनाओं को हथियाने का आरोप लगा रहे है। भोपाल की अदालत में पहुंचा इस तरह के मामले में फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग को नोटिस जारी कर तलब किया गया है।

Back to top button