Facebook और Instagram ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को लेकर लिया बड़ा एक्शन…

Facebook और Instagram ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की उन पोस्ट्स को हटा दिया है, जिनमें दुष्कर्म पीड़िता के परिवार वालों की पहचान उजागर की गई थी. इनसे पहले Twitter द्वारा भी राहुल गांधी के पोस्ट पर एक्शन लिया गया था और बाद में उनका अकाउंट भी ब्लॉक कर दिया गया था. उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक नौ वर्षीय बच्ची की कथित रूप से रेप के बाद हत्या कर दी गई थी. इसके बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बच्ची के परिजनों से मुलाकात की थी.

राहुल गांधी ने इसी मुलाकात की तस्वीरें अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर दिया था. पहले राहुल गांधी के पोस्ट पर Twitter ने कार्रवाई की थी. Twitter द्वारा पहले राहुल गांधी का वो ट्वीट डिलीट किया गया, उसके बाद राहुल गांधी के अकाउंट को ब्लॉक कर दिया गया. बहुत दिनों तक राहुल का अकाउंट लॉक रहा, केवल राहुल ही नहीं बल्कि कांग्रेस के कई बड़े नेताओं के अकाउंट को लॉक कर दिया गया.

हालांकि, कुछ समय पहले ही सभी नेताओं के अकॉउंट को अनलॉक कर दिया गया था. किन्तु अब ट्विटर से इतर Facebook और Instagram पर भी राहुल गांधी के पोस्ट को हटा दिया गया है. दोनों प्लेटफॉर्म ने राहुल गांधी से पोस्ट हटाने के लिए कहा था, मगर कांग्रेस नेता ने ऐसा नहीं किया था.  राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट पर कार्रवाई होने के बाद कांग्रेस पार्टी द्वारा Twitter कार्यालय के बाहर प्रदर्शन भी किया गया था. कांग्रेस के कई नेताओं ने Twitter पर सरकार के दबाव में आकर काम करने का आरोप लगाते हुए Twitter को पक्षपाती बताया था. 

Back to top button