ठण्ड के मौसम में चेहरे पर लगाए शहद का फेस पैक

चेहरा आपका कितना भी खूबसूरत क्यों नहीं हो, अगर स्किन रूखी और बेजान है तो चेहरे की खूबसूरती कोई मायने नहीं रखती। ड्राई स्किन सर्दी में और भी ज्यादा ड्राई रहती है। स्किन ड्राई होने का सबसे बड़ा कारण है प्रदूषण और आपका खान-पान। लेकिन कई बार स्किन के नीचे मौजूद ग्रंथियों के द्वारा सीबम या प्राकृतिक तेल के पर्याप्त मात्रा में उत्पादन न करने के कारण भी ड्राईनेस या रूखेपन की समस्या होती है। ड्राई स्किन में खुजली, जलन और कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियां आने जैसी कई समस्याएं होती हैं, जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

यूं तो मार्केट में रूखेपन की समस्या को दूर करने के लिए ढेरों केमिकल बेस्ड क्रीम, मॉइश्चराइजर, लोशन समेत कई प्रोडक्ट मिलते हैं। लेकिन केमिकल बेस्ड होने के कारण कई बार फायदा होने के बजाय स्किन को नुकसान ही होता है। स्किन की ड्राइनेस दूर करने के लिए शहद बेस्ट ऑपशन है। शहद स्किन से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने का कैमिकल फ्री उपाय है। शहद में उच्च क्षमता के एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के भीतर और बाहर पाए जाने वाले हानिकारक जीवाणुओं को मारने में सक्षम हैं। आइए, हम आपको शहद के फेस पैक के बारे में बताते हैं, जिसके इस्तेमाल से आपकी स्किन की ड्राइनेस दूर होगी और स्किन ग्लो करेगी।

शहद में शरीर को डिटॉक्स करने की बेहतरीन क्षमता होती है, ये खून को साफ करता है। स्किन पर शहद लगाने से सूजन घटती है, ये हानिकारक बैक्टीरिया का नाश भी करता है। शहद स्किन में बनने वाले काले दागों को भी ठीक करने में मदद करता है।

शहद और हल्दी का फेस पैक

सामग्री : 

1 टेबलस्पून ऑर्गेनिक शहद

1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर

1/2 टीस्पून ग्लिसरीन

कैसे लगाएं? :

1.कांच की कटोरी में सारी सामग्री को मिलाएं।

2.अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनाएं।

3.पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर सभी जगह लगाएं।

4.अच्छी तरह से सूखने दें।

5.ठंडे पानी से धोएं।

इस पैक को आप हफ्ते में कम से कम दो बार लगाएं। चेहरे पर आपको फर्क साफ नजर आएगा।

हल्दी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। ग्लिसरीन त्वचा की नमी को बरकरार रखती है। शहद त्वचा को जवान और चमकदार बनाए रखता है।

कैसे काम करता है?

केले का उपयोग फेस मास्क में खूब किया जाता है। ये स्किन की नमी बनाए रखने में मदद करता है। यह फेस पैक आपकी त्वचा को मुलायम और कोमल बनाए रखता है। 

Back to top button