फिटनेस के लिए एक्सरसाइज और डाइट है जरूरी, जानें वर्कआउट से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए?

अगर आप वर्कआउट करते हैं लेकिन डाइट पर ध्यान नहीं देते तो ये आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है।

अगर आप वर्कआउट करते हैं लेकिन डाइट पर ध्यान नहीं देते तो ये आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। अच्छी फिटनेस के लिए एक्सरसाइज और सही डाइट दोनों जरूरी हैं. आज हम आपको बता रहे हैं, एक्सरसाइज के बाद और एक्सरसाइज से पहले आपको क्या खाना चाहिए।

Loading...

टिप्पणी-

आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से लोग अपनी फिटनेस पर बहुत ध्यान देने लगे हैं। फिटनेस आपकी हेल्थ, हैप्पीनेस और ब्यूटी हर चीज के लिए जरुरी है। लोग एक्सरसाइज और योग करके खुद को फिट रखते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि सिर्फ एक्सरसाइज करने से ही आप फिट नहीं रह सकते इसके लिए आपको हेल्दी डाइट की भी जरूरत होती है। वर्कआउट करते वक्त आपको अपनी डाइट पर भी खासा ध्यान देने की जरूरत होती है। एक बेहतर डाइट के साथ ही आप बेहतर तरीके से एक्सरसाइज कर अपनी फिटनेस और हेल्थ को बनाए रख सकते हैं। अगर आपने अपनी डाइट में कहीं कोई कमी की तो इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है।

सही एक्सरसाइज और सही डाइट एक साथ ली जाए तो ये आपके लिए वरदान की तरह काम करेगा। फिटनेस के लिए दोनों बहुत जरूरी हैं। अगर आप भरपूर डाइट लेते हैं। तो इससे आप अपने वर्कआउट को और भी बढ़ा सकते हैं। आपके शरीर में वीकनेस या किसी विटामिन की कमी नहीं होगी। आज हम आपको बताएंगे कि आप वर्कआउट करने से पहले और बाद में ऐसा क्या खाएं जो आपकी हेल्थ के लिए भी अच्छा हो और आपको एक्सरसाइज का भरपूर फायदा भी मिल सके।

सेहत से भरपूर नाश्ता-

जो लोग फिटनेस पर ध्यान देते हैं या एक्सरसाइज करते हैं वो अक्सर सुबह जल्दी उठते हैं। इसके अपने दिन की शुरुआत आपको हेल्दी ब्रेकफास्ट से करनी चाहिए। आपकी डाइट में ब्रेकफास्ट सबसे अहम है। आपको एक्सरसाइज से कम से कम एक घंटे पहले अपना नाश्ता कर लेना चाहिए। कहते हैं अगर एक्सरसाइज से पहले शरीर को आवश्यक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मिल जाए तो एक्सरसाइज करने की क्षमता बढ़ जाती है। इसलिए आपको वर्कआउट से पहले लाइट और हेल्दी ब्रेकफास्ट लेना चाहिए। ऐसा करने से बॉडी काफी एक्टिव और एनर्जेटिक रहती है।

एक्सरसाइज से पहले क्या खाएं-

किसी भी वर्कआउट से पहले हल्का खाने की सलाह दी जाती है। आप सुबह स्प्राउट्स, ओट्स, कॉर्नफ्लेक्स, लो फेट मिल्क, एक केला, एक एप्पल, दही या एक अंडा खा सकते हैं।

डाइट की मात्रा का रखें ख्याल-

आप वर्कआउट से पहले कितना खाते हैं इस बात का ख्याल जरूर रखें। अक्सर लोग एक्सरसाइस से पहले ज्यादा या कभी कभी काफी कम मात्रा में खाना खाते हैं जिसका असर आपकी एक्सरसाइज पर पड़ता है। और ये खाना आपकी बॉडी पर भी गलत असर डालता है। जैसे अगर आप कोई भी बड़ा मील ले रहे हैं तो उसे खाने के कम से कम 3 से 4 घंटे बाद आपको वर्कआउट करना चाहिए। अगर आप नाश्ता या कोई हल्का खाना खा रहे हैं तो 1 से 3 घंटे के बाद आपको एक्सरसाइज करनी चाहिए। क्योंकि ज्यादा खा कर एक्सरसाइज करने से आपको आलस रहेगा, बॉडी सपोर्ट नहीं करेगी, दर्द हो सकता है। अगर कम खाकर एक्सरसाइज करोगे तो बॉडी में एक्टिवनेस और एनर्जी नहीं रहेगी। आप लंबे वक्त तक वर्कआउट नहीं कर पाएंगे।

एक्सरसाइज के बाद क्या खाएं?

वर्कआउट के 2 घंटे के अंदर ही आपको कुछ खा लेना चाहिए। आपकी डाइट कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होनी चाहिए। एक्सरसाइज करने के बाद आपकी बॉडी को बहुत एनर्जी की जरुरत होती है। ऐसे में अपनी बॉडी को रिकवर करने के लिए हेल्दी डाइट भी जरुरी है। ताकि आपकी मांसपेशियों को ठीक करने और उनके ग्लाइकोजन स्टोर को बदलने में मदद मिल सके। आप एक्सरसाइज के बाद फ्रूट्स, दही, पीनट बटर सैंडविच, लो फेट चॉकलेट मिल्क, अंडे, प्रोटीन शेक, रोटी सब्जी, भरवां रोटी और दही खा सकते हैं।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button