मात्र १ मिनट में एलोवेरा के ऐसे इस्तेमाल से पाए एसिडिटी से छुटकारा

खराब लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से लोगों में एसिडिटी की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है। आमतौर पर तली-भुनी और मसालेदार भोजन के सेवन से पेट में गैस बनती है। एसिडिटी की वजह से पेट में दर्द और छाती में जलन और कई बार सिर में दर्द की समस्या होने लगती है। हालांकि इससे राहत पाने के कई घरेलू उपाय हैं जिनसे फायदा होता है। इनमें से एक उपाय एलोवेरा का उपयोग है। एसिडिटी से राहत पाने का एक नेचुरल उपाय है एलोवेरा। एलोवेरा एक आसानी से मिलने वाला पौधा है, जो पाचन सहायता और शरीर में एसिड कम करने में मददगार है।

एलोवेरा ऐसे कम करता है एसिडिटी

अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अभ्यास के अनुसार, एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटीअल्सर, एंटीऑक्सीडेंट और डाइयुरेटिक गुण होते हैं। इसलिए यह जठरांत्र और अन्य पेट की समस्याओं के इलाज में कारगर साबित हुए है। एलोवेरा में एन्थ्राक्युनन होता है, जो पाचन सहायता और अम्लता को रोकने में सहायक होता है। इसके हीलिंग और एंटी बैक्टीरियल गुण पाचन तंत्र को शांत रखने में सहायक हैं, जिससे एसिडिटी के लक्षणों को ख़त्म करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद पोलीसैकराइड को क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करने के लिए जाना जाता है। एलोवेरा में मौजूद ग्लुकोमैन्नस एसिड पाचन प्रणाली के संतुलन में मदद करते हैं। आईये जानते है इस बहु उपयोगी औषधि के बारें में-

टी-बैग कि मदद से आप पा सकतें है कई बिमारियों से निजात, जाने कैसे?

एलोवेरा का इस्तेमाल ऐसे करें

एलोवेरा जूस- ये बाज़ार में उपलब्ध होता है और आप घर में भी बना सकते हैं। इसे खाना खाने से 20 मिनट पहले पिएं। अगर आपको एसिडिटी की समस्या है, तो ¼ कप पिएं, इतना काफी है। इससे पाचन तंत्र में जलन कम करने में मदद मिलती है।

फ्रूट्स जूस के साथ एलोवेरा

अगर आपको इसका टेस्ट पसंद नहीं तो आप अन्य फलों के रस के साथ विशेषकर नारियल पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल केवल जूस के तौर पर ही नहीं किया जाता है। आप इसे सूप में मिलाकर भी खा सकते हैं। भले ही एलोवेरा चिपचिपा दीखता है, आप इसके दिखने  जाये। इसका बहुगुणी उपयोग आपकी  एसिडिटी को एक एक मिनट में कम करने की काबिलियत रखता है। जुड़े रहे हमारे साथ ऐसी ही और जानकारी के लिए। कमेंट बॉक्स में कमेंट करना न भूले।

 
Back to top button