लॉन्च हुई Maruti Dzire के लिए इलेक्ट्रिक किट, जानें खासियत…

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने का सिलसिला जारी है, लेकिन यह अभी भी कुछ ही कंपनियों तक सीमित है। वहीं जो लोग पहले से पेट्रोल, डीजल और सीएनजी गाड़ियां चला रहे हैं, उन्हें अपने वाहनों को ईवी में बदलने के लिए अभी इंतजार करना होगा। इसी समस्या का हल निकालते हुए पुणे स्थित नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट ने पैसेंजर और कमर्शियल दोनों वाहनों के लिए इलेक्ट्रिक किट लॉन्च की है।

दो तरह की किट के साथ बुकिंग राशि 25,000

ईवी किट निर्माता का कहना है, कि मारुति डिजायर ईवी किट एक प्लग एंड प्ले किट हैं। इन किट का प्रयोग करने के लिए आपको पेट्रोल इंजन के अलावा कुछ हटाने की जरूरत नहीं है। यह पेट्रोल इंजन के समान माउंटिंग पॉइंट का उपयोग करता है। डिजायर के लिए कंपनी ने दो ईवी किट ड्राइव ईजेड और ट्रैवल ईजेड लॉन्च की हैं। जिसकी रेंज क्रमशः 120 किमी और 250 किमी तय की गई है

चार्जिंग समय

Drive EZ को 5-6 घंटे का चार्जिंग टाइम मिलता है, वहीं Travel EZ के लिए चार्जिंग टाइम 8-10 घंटे पर रेट किया गया है। बता दें, Drive EZ रेंज के लिए मारुति डिजायर इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट की बुकिंग 25,000 रुपये की टोकन राशि से शुरू हो गई है। वहीं Travel EZ रेंज के लिए बुकिंग जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। स्पीड की बात करें तो क​मर्शियल वाहनों के लिए टॉप स्पीड 80 किमी प्रति घंटे और निजी उपयोग के लिए 140 किमी प्रति घंटे तक सीमित कर दी गई है। माना जा रहा है, कि कन्वर्जन किट की लागत 4.5 से 5.0 लाख रुपये के बीच होगी।

Tata Ace के लिए भी पेश की गई किट

नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट ने Maruti Dzire और Tata Ace के लिए दो किट लॉन्च की हैं। Ace के बैटरी पैक या इलेक्ट्रिक मोटर का कोई विशेष विवरण उपलब्ध नहीं है, लेकिन इतना जरूर कहा जा रहा है, कि ईवी कन्वर्जन किट 80-100 किमी की रेंज प्रदान करती है और इसे मुख्य रूप से इंट्रा-सिटी आवागमन के लिए डिज़ाइन किया गया है।

नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट ने चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ पूरे भारत में सर्विस पॉइंट स्थापित करने के लिए भारतीय ईवी या बीईवी के साथ साझेदारी की है। पहले चरण में, कंपनी का लक्ष्य पूरे महाराष्ट्र में डीलर और चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करना है, जो 3-7 महीनों में पूरा होने की उम्मीद है। नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट का दावा है कि उपयोगकर्ता अभी भी भागों और नियमित सेवा के लिए अपने ओईएम डीलरशिप पर जा सकते हैं। हालांकि, यह देखा जाना बाकी है कि क्या मारुति या टाटा के अधिकृत डीलर ऐसे वाहनों को पार्ट्स और सर्विस प्रदान करेंगे या नहीं।

Back to top button