गुजरात विधानसभा चुनाव में यूपी के धुरंधर संभालेंगें मोर्चा

गुजरात में नवंबर में होने वाले चुनावों के मद्देनजर बीजेपी ने पूरी तरह से कमर कस ली है. हालिया दिनों में पीएम नरेंद्र मोदी के कई रोडशो और रैलियां हो चुकी हैं. पीएम मोदी का सात-आठ अक्‍टूबर को फिर गुजरात दौरा प्रस्‍तावित है. बीजेपी अध्‍यक्ष पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि पार्टी इस बार कुल 182 में से 150 सीटें जीतने के इरादे से मैदान में उतर रही है. पिछले 15 वर्षों में यह पहली बार होगा जब पीएम मोदी के चेहरे के बिना पार्टी मैदान में उतरेगी.

इस बार सूत्रों के मुताबिक बीजेपी की खास रणनीति के तहत यूपी के सियासी योद्धा खासतौर पर वहां मोर्चा संभालेंगे. दरअसल उसका एक बड़ा कारण यह है कि अहमदाबाद और सूरत जैसे बड़े औद्योगिक केंद्रों में यूपी के लोग निवास करते हैं. दूसरी बात पीएम मोदी, वाराणसी से लोकसभा सदस्‍य भी हैं. इसलिए उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद स्‍वाभाविक रूप से दोनों राज्‍यों के रिश्‍तों में मजबूती आई है.

वैसे तो बीजेपी प्रचार में अपने विकास के मुख्‍य एजेंडे के साथ उतरेगी लेकिन हिंदुत्‍व का एजेंडा भी उसकी एक अहम कड़ी है. इसके चलते माहौल बनाने के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ के चुनाव प्रचार के लिए गुजरात जाने की चर्चाएं तेज हैं. वैसे भी अभी पिछले दिनों केरल में बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह की जन रक्षा यात्रा में शिरकत के लिए उनकी पहली पसंद सीएम योगी आदित्‍यनाथ ही थे. उनको वहां भरपूर जनसमर्थन भी मिला. दरअसल सीएम योगी ने मुख्‍यमंत्री बनने के बाद भी अपने हिंदुत्‍व के एजेंडे को धार दी है. लिहाजा बीजेपी, गुजरात में उनकी इस छवि को भुनाना चाहेगी.

हालिया दौर में गुजरात के पटेल समुदाय ने आरक्षण की मांग की है. इसके लिए हार्दिक पटेल के नेतृत्‍व में पाटीदार आंदोलन भी हुआ. इस समुदाय को बीजेपी का परंपरागत वोटर माना जाता रहा है. लिहाजा पार्टी इस असंतोष को थामने की रणनीति भी बना रही है. इस कड़ी में यूपी के परिवहन मंत्री स्‍वतंत्र देव सिंह को कुर्मी बिरादरी को प्रभावित करने की जिम्‍मेदारी दी गई है. वह यूपी में बीजेपी के प्रदेश महामंत्री भी हैं. स्वतंत्र देव सिंह को चुनाव में रैली और पीएम की सभाओं की जिम्मेदारी दी गई थी. अबी बीजेपी वहां उनके अनुभवों का लाभ उठाएगी. इनके अलावा सूत्रों के मुताबिक यूपी से करीब आधा दर्जन मंत्रियों के गुजरात में चुनाव प्रचार में जाने की बात कही जा रही है.

Back to top button