सर्दियों में खाएं सरसों का साग, भूल जाएंगे नॉन-वेज का स्वाद

सर्दियों के मौसम में बाजार में कई तरह के साग आते हैं जो कि खाने में बेहद टेस्टी और पौष्टिक होते हैं. साग खाने से हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है जिससे कि शरीर में खून की कमी नहीं रहती है. सर्दियों के मौसम में मक्के की गर्मागरम रोटियों के साथ सरसों का साग काफी खाया जाता है. लेकिन कई बार कुछ लोग इसे सही तरह से बना नहीं पाते हैं जिससे इसका स्वाद फीका लगने लगता है. आइए आज हम आपको बताते हैं सरसों का साग कैसे बनाया जाता है.

सरसों का साग बनाने के लिए सामग्री
सरसों का साग- 400 ग्राम
पालक- 100 ग्राम
बथुआ- 100 ग्राम
अदरक-1 इंच टुकड़ा
सरसों का तेल- 2-3 टेबल स्पून
हरा धनिया- 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
मक्के का आटा- 2-3 टेबल स्पून
जीरा- ½ छोटी चम्मच
हींग- 1 पिंच
बड़े टमाटर- 3
हरी मिर्च- 2
हल्दी पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
नमक- स्वादानुसार

सरसों का साग बनाने की रेसिपी
सरसों का साग बनाने के लिए सबसे पहले साग को साफ कर, उसकी डंडियों को निकलकर पत्तियों को तोड़कर अलग कर लें. अब साग को अच्छे से 2 से 3 बार पानी से धो लें ताकि इसकी मिट्टी निकल जाए. पानी फेंक दें और साग को बारीक काट लें. अब मिक्सी में कटा टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को अच्छे से बारीक पीसकर पेस्ट बना लें. इसके बाद कूकर में पालक, सरसों और बथुआ का साग डालकर, करीब 1 कप पानी डालकर 1 सीटी आने तक पकाएं. सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें और थोड़ी देर बाद जब कूकर का प्रेशर खत्म हो जाए तो इसे खोल लें.

अब कढ़ाई को आंच पर चढ़ाकर इसमें तेल गर्म करें. फिर इसमें जीरा डालकर तड़कायें. इसके बाद हल्दी, धनिया पाउडर और हींग डालकर चमचे से चलाते हुए भूनें. अब इसमें 3 टेबलस्पून मक्के का आटा डालकर चलाते हुए भूनें. इसमें टमाटर, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट मिलाएं. इसे तब तक भूनना है जब तक मसाला और तेल अलग अलग न दिखाई देने लगे. कूकर का ढक्कन खोलकर इन सारी सब्जियों को चमचे से दबाव देकर मसल लें.

जब मसाला भून जाए तो इसमें ये भूनी हुई सब्जियां मिला लें. ऊपर से लाल मिर्च पाउडर और नमक भी मिला लें. इसमें ऊपर से 1 कप पानी और धनिया डालकर मिलाते हुए सब्जी को 10 से 15 मिनट तक कम आंच पर पका लें. इसे बीच बीच में चलाना न भूलें. लीजिए बनकर तैयार है आपका सरसों का  साग

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button