जानें जलेबी बनाने की आसान रेसिपी

दशहरे पर मुंह मीठा करने की परम्परा रही है। घर की बनी मिठाइयों का एक अलग ही महत्व है। दशहरे पर आप अपनी पसंद की कोई भी मिठाई बना सकते हैं लेकिन अगर आप जलेबी बनाते हैं, तो यह न सिर्फ कम समय में बनकर तैयार हो जाती है बल्कि स्वाद के मामले में भी जलेबी को हमेशा पसंद किया जाता है।

सामग्री : 250 ग्राम मैदा छना हुआ, 150 ग्राम शक्कर, 1 चम्मच दही, 5-6 चम्मच दूध, 1/2 चम्मच इलायची पावडर, 250 ग्राम घी, 50 ग्राम पिस्ता कतरन, 5-6 केसर की पत्तियां।

विधि : सबसे पहले मैदा, दही, आधा इलायची पावडर एवं एक चुटकी केसर डालकर अच्छी तरह फेंट लीजिए। ध्यान रखें कि मिश्रण न ज्यादा गाढ़ा हो और न ही पतला। अब शक्कर में पानी डालकर दो तार की चाशनी बना लें व उसमें बचा हुआ इलायची पाउडर एवं केसर पीसकर डाल दें। अब मैदे के थोड़े-से घोल को एक सूती कपड़े में डालकर पोटली बांध दें। पोटली में नीचे की साइड में एक होल कर दें। अब फ्राइंग पैन में घी गर्म करके जलेबियां बनाएं। मध्यम आंच पर तल लें, फिर 2 मिनट के लिए चाशनी में डालें। अब चाशनी से निकालकर गरमा-गरम जलेबियों पर पिस्ता कतरन डालकर जलेबी बना लें। आप चाहे तो उसे गरम दूध के साथ भी खा सकती हैं।

कुकिंग टिप्स
आप चाहें, तो जलेबी गुड़ में भी बना सकते हैं।
चीनी की बजाय गुड़ की चाशनी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे जलेबी और भी टेस्टी बनती है।
जलेबी बनाने के लिए मैदे के घोल में केसर भी डाल सकते हैं

Back to top button