ई-कॉमर्स कंपनियों ने 5 दिन में की 22 हजार करोड़ की बिक्री

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते जहां पूरे देश का कारोबार पूरी तरह से बंद था वहीं ऑनलाइन खरीदारी में जबरदस्त उछाल आया है। ई-कॉमर्स कंपनियों ने 5 दिन के त्यौहार सेल में 22 हजार करोड़ के समान बेचा है। यह यह आंकड़ा 2018 और 2019 की बिक्री से ज्यादा है।

प्लेटफार्म पर प्रति सेकंड मिले 110 आर्डर

परामर्श फर्म रेडसीर ने बुधवार को बताया कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और मित्रा जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों ने 16 से 20 अक्टूबर तक त्योहारी सीजन सेल शुरू किया था। इस दौरान ग्राहकों ने 3.1 अरब डॉलर (22 हजार करोड़) की खरीदारी की। 2018 के त्योहारी सेल में 15.4  करोड़ और 2019 में 19 हजार करोड़ की बिक्री हुई थी।

रेडसीर ने एक हजार करोड़ की बिक्री का अनुमान लगाया था। इस साल बिक्री बढ़ने के चार प्रमुख कारण ग्राहकों की उत्पादों तक आसान पहुंच, मोबाइल सेगमेंट में नए मॉडल शामिल होने बड़ी बड़ी भूमिका निभाई। ई-कॉमर्स कंपनी ने बताया कि त्योहारी सीजन सेल के दौरान उसके प्लेटफार्म पर प्रति सेकंड 110 आर्डर मिले।

50 हजार करोड़ की बिक्री का अनुमान

रेडीसीर ने कहा कि कॉमर्स कंपनियां दशहरा और दिवाली तक और भी सेल ला सकती हैं। अनुमान है कि इस साल कुल त्योहारी सेल 50 हजार करोड़ पार कर जाएगी जो पिछले साल की समान अवधि के 28 हजार करोड़ से करीब दोगुनी रहेगी। इसके लिए कंपनियों ने विशेष तैयारियां की है। 1.1 लाख विक्रेताओं को प्लेटफॉर्म से जोड़ लिया था।

स्थानीय उत्पादों की बढ़ी मांग

स्नैपडील का कहना है कि 5 दिनों में उसके प्लेटफॉर्म पर हुई कुल बिक्री में 80 फीस दी खरीदारी स्थानीय ब्रांड की रही। सिर्फ 20 फ़ीसदी ग्राहकों ने राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय उत्पादों में रुचि दिखाई पिछले साल 65 सीसी ग्राहकों ने स्थानीय खरीदे थे। इसके अलावा कुछ बिक्री में 70 फ़ीसदी ऑर्डर मेट्रो शहरों से बाहर के थे। उपभोक्ताओं में ऑनलाइन खरीदारी को लेकर रुझान तेजी से बढ़ रहा है।

Back to top button