अन्‍न उत्‍सव के दौरान PM मोदी ने सतना के दीपकुमार से पूछा- राशन दुकान में बिचौलिए परेशान तो नहीं करते….

अन्‍न उत्‍सव के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सतना के हितग्राही दीपकुमार कोरी से बात की और हालचाल जाने। उन्‍होंने सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ली। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार आप सभी की सुविधाओं के लिए प्रयास कर रही है। उन्‍होंने दीपकुमार से पूछा कि बिचौलिए परेशान तो नहीं करते।

कौन हैं दीपकुमार: सतना जिले के काेठी निवासी दीपकुमार कोरी कोचिंग पढ़ाने के साथ-साथ मजदूरी भी करते हैं। दीपकुमार ने प्रधानमंत्री को बताया कि वह यह सब करने के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा में भी हिस्‍सा लेते हैं। उन्‍होंने बीएससी, बीएड किया है।

बालाघाट में उचित मूल्य राशन दुकानों में राशन लेने के लिए सुबह से ही जिम्मेदार अमला पहुंच गया और हितग्राहियों का स्वागत कर उन्हें अन्न बांटकर अन्न उत्सव का शुभारंभ किया गया। राशन दुकानों में हितग्राहियों को एक-एक कर गेंहू – चावल का वितरण किया गया। जिले में करीब साढ़े छह सौ दुकानों से आमंत्रित किए गए पात्र हितग्राहियों को राशन बांटा जा रहा है। कलेक्टर दीपक आर्य का कहना है कि बालाघाट जिले में भी अन्न उत्सव के आयोजन की तैयारियां पूरी कर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत शनिवार को जिले में 620 दुकानों में तीन लाख 27 हजार 120 परिवारों को राशन वितरित किया जाना है।सभी हितग्राहियों को 10 किलोग्राम के बैग में खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। यदि किसी हितग्राही की पात्रता 10 किलोग्राम से अधिक है तो उसे 10 किलोग्राम खाद्यान्न बैग में एवं शेष खाद्यान्न हितग्राही द्वारा लाई गई बोरी या अन्य थैले में दिया जाएगा। कार्यक्रम में शामिल होने के लिये हितग्राहियों को पीला चावल का तिलक लगा कर आमंत्रित किया गया और उनका केंद्र में स्वागत कर अन्नउत्सव का शुभारंभ किया गया है।

शहडोल जिले के 448 केंद्रों में अन्न उत्सव का आयोजन किया जाना है जिले के प्रभारी मंत्री रामखेलावन पटेल एक दिन पहले ही शहडोल पहुंच चुके हैं। आज शनिवार को मानस भवन में वह उत्सव के आयोजन में शामिल होकर हितग्राहियों को 10 किलो के थैले में अनाज का वितरण करेंगे।

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में चलने वाली राशन दुकानों को भी बहुत शानदार तरीके से सजाया गया है। 158 नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है जो इन केंद्रों में बंटने वाले राशन की निगरानी करेंगे। कार्यक्रम में समाजसेवी एवं जनप्रतिनिधियों को शामिल करने के लिए भी कहा गया है।

जिले के 2 लाख 24 हजार लोगों को इस उत्सव के माध्यम से राशन वितरण किया जाएगा और लोगों को फायदा पहुंचाने की तैयारी है। 10 किलो राशन का वितरण निशुल्क किया जा रहा है और यह प्रधानमंत्री खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत होने वाले इस समारोह की तैयारियां 1 दिन पहले तक पूरी कर ली गई है।

Back to top button