इन 4 बीमारियों में भूल से भी ना पीये नींबू पानी, तुरंत हो सकती है मौत

- in हेल्थ

नींबू के फायदे सभी जानते है कि हमारे शरीर की कई समस्याओं से दूर करती है। लगभग सही लोग नींबू का सेवन करते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ बीमारियां ऐसी भी है जिसमें नींबू पानी का सेवन करना काफी हानिकारक हो जाता है।

इन 4 बीमारियों में भूल से भी ना पीये नींबू पानी, तुरंत हो सकती है मौत

1. पेट में गैस, सीने में जलन या जिन को हार्ट की समस्या है, उन्हें नींबू पानी बिल्कुल नहीं पीना चाहिए। क्योंकि इससे गैस की समस्या और बढ़ जाती है और नींबू में विटामिन सी होता है जो कि हार्ट पेशेंट को नुकसान पहुंचा सकता है। जिन लोगों को पेट में अल्सर की समस्या है, उन्हें भी नींबू पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

 

2. जो लोग आयरन की दवा ले रहे हैं, उन्हें नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि अगर आप एक ही दिन में आयरन की टेबलेट भी लेते हैं और नींबू पानी का भी सेवन करते हैं तो आयरन की दवा का कोई असर नहीं होगा।

3. किडनी और लीवर की समस्या में नींबू पानी नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह शरीर के किसी भाग में यूरिक एसिड की गाउट यानी गांठ बना सकती है। इसलिए जिन लोगों को लीवर और किडनी की समस्या है वह नींबू पानी ना पिएं।

 

4. नींबू पानी में सिट्रिक एसिड होता है जो दांतों के इनेमल को कमजोर कर सकता है। जिससे आपके दांतो में ठंडा-गर्म लगने लगेगा. इसलिए नींबू पानी के तुरंत बाद ब्रश नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे नींबू पानी आपके दांतों के इनेमल तक पहुंच जाएगी।

5. जिन लोगों को डीहाइड्रेशन हुई हो उन्हें भी नींबू पानी नहीं पीना है, क्योंकि नींबू पानी के सेवन से पेशाब ज्यादा होता है। जिससे शरीर में पानी की और ज्यादा कमी हो जाएगी।

 

6. जिन लोगों का डाइजेस्ट सिस्टम खराब है, उन्हें तो नींबू पानी बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि इससे उनका डाइजेस्ट सिस्टम और भी ज्यादा खराब हो जाएगा।

 

7. अगर आपके के दांतो में ठंडा-गर्म लगने की समस्या पहले से ही है तो आपको नींबू पानी बिल्कुल नहीं पीना चाहिए और अगर पीते भी हैं, तो तुरंत बाद सादे पानी से कुल्ला जरूर कर लें।

 

You may also like

अगर आपके शरीर के इस हिस्से में होता है दर्द तो आपको होने वाला है कैंसर

कैंसर एक ऐसी अवस्था है जिसमें शरीर के