कोरोना वायरस के चलते तीन गुना से भी महंगी कीमत में मिल रहे मास्‍क…

राजधानी दिल्ली में हाल के दिनों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुछ मामलों की पहचान हुई है, जिसके बाद से दिल्ली-एनसीआर में लोग इसे लेकर बेहद सतर्कता बरत रहे हैं. लोग मास्क पहने और हैंड सेनिटाइजर्स (Hand Sanitisers) का इस्तेमाल करते देखे जा सकते हैं. ऐसे में हैंड सेनिटाइजर्स और मास्क की डिमांड बढ़ती जा रही है. बढ़ती मांग के साथ इनके रेट भी उतने ही बढ़ गए हैं. सेनिटाइजर्स जहां दुकान से गायब हैं, वहीं मास्‍क तीन गुना से भी ज्‍यादा कीमत पर मिल रहा है.

दिल्ली स्थित एक मेडिकल स्टोर मालिक ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते अब दुकानों से हैंड सेनिटाइजर्स और मास्क मिलना लगभग मुश्किल सा हो गया है. जो मास्क पहले 50 से 60 रुपये का मिलता था, अब वह 100 से 150 रुपये में बेचा जा रहा है. यही नहीं, कहीं-कहीं तो इसे ब्लैक में भी बेचा जा रहा है

दिल्ली में 28 मरीजों की पहचानवहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को जानकारी दी कि भारत में अभी तक कोरोना वायरस के कुल 28 मरीजों की पहचान हो चुकी है. भारत सरकार ने संक्रमण से बचाव के लिए एहतियाती उपाय करने शुरू कर दिए हैं. दिल्ली समेत देश के अन्य राज्यों में भी इस बाबत निर्देश जारी किए गए हैं. कोरोना वायरस को लेकर जारी अलर्ट के बाद राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली मेट्रो ने भी सुरक्षा के तमाम इंतजामात किए हैं. दिल्ली मेट्रो की तरफ से इस बाबत जानकारी दी गई है कि कोरोना वायरस की रोकथाम और इस संबंध में जागरूकता फैलाने के उपाय किए जा रहे हैं.

यात्रियों को करेंगे जागरूक

दिल्ली मेट्रो ने कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता फैलाने के मकसद से सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों के लिए ‘क्या करें, क्या ना करें’ का डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाने का फैसला किया है. इन डिस्प्ले बोर्ड्स पर हिंदी और अंग्रेजी, दोनों भाषाओं में यात्रियों को जागरूक करने संबंधी संदेश लिखे होंगे. राजीव चौक, कश्मीरी गेट, सेंट्रल सेक्रेटेरियट, चांदनी चौक, नई दिल्ली समेत तमाम प्रमुख स्टेशनों पर ये बोर्ड लगाए जाएंगे.

एहतियात के इंतजाम

कोरोना वायरस के प्रभाव को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में कई और इंतजाम भी किए गए हैं. दिल्ली-एनसीआर के तीन स्कूलों में वायरस के प्रभाव को देखते हुए एहतियात के तौर पर दो एडवांस स्प्रिंग ब्रेक दिए गए हैं. इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस को लेकर बुधवार एक उच्च स्तरीय बैठक की. इस बैठक में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और सरकारी अस्पतालों के डायरेक्टर और मेडिकल सुप्रीटेंडेंट मौजूद रहे. इधर, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए देश के 21 हवाईअड्डों पर 6 लाख से ज्यादा लोगों की जांच की गई है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार इस वायरस से निपटने के लिए सक्रियता के साथ काम कर रही है. पीएम नरेंद्र मोदी रोजाना स्थिति की निगरानी कर रहे हैं.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button