सर्दियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं सोंठ के लड्डू, घर पर ऐसे करें ट्राई…

सर्दियाँ आते ही सेहत का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती हैं, खासतौर से अपने खानपान में बदलाव करना होता हैं। ऐसे में कई लोग सर्दियों के दिनों में अपने आहार में सोंठ के लड्डू को शामिल करते हैं जिनकी तासीर गर्म होती हैं जो ठण्ड के इन दिनों में सेहत को बनाए रखने का काम करते हैं। तो आइये जानते हैं इन्हें बनाने की Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

सोंठ पाउडर – 25 ग्राम
गुड़ – 250 ग्राम
सूखा नारियल – 1 कप कद्दूकस किया हुआ
गेहूं का आटा – 3/4 कप
देशी घी – 125 ग्राम
बादाम – 35 ग्राम
गोंद – 50 ग्राम
पिस्ते कतरे हुए – 12

बनाने की विधि

सोंठ के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले गोंद को छोटे टुकड़े तोड़ लीजिए। पिस्ते को पतला पतला काट लीजिए और बादाम को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लीजिए।

अब एक कढ़ाई में देसी घी गर्म कर लीजिए। अब गोंद के टुकड़े इसमें डालकर भून लीजिए। जब गोंड फूल कर बड़ा हो जाए तो इसे एक प्लेट में अलग निकाल लीजिए। बाकी बचे हुए घी में आटा डालकर लगातार चमचे से चलाते हुए भून लीजिए। जब आटा हल्का गोल्डन ब्राउन हो जाए तब इसे एक सूखी प्लेट में निकाल लीजिए।

अब कढ़ाई में घी डालकर गर्म करें और उसमें सोंठ पाउडर डालकर 1 से डेढ़ मिनट तक भूनें। अब इसे आटे वाली प्लेट में ही निकाल लीजिए। जब गोंद ठंडा हो जाए तो उसे प्लेट में ही हाथ से दबा कर चूरा कर लीजिए।

अब कढ़ाई को धीमी आंच पर चढ़ाएं और इसमें टूटा हुआ गुड़ डालें। जब गुड़ अच्छे से पिघल जाए तो आंच बंद कर दीजिए। इस गुड़ में आटा, सोंठ,गोंद, बादाम पाउडर, नारियल और पिस्ते डालकर चमचे से अच्छी तरह मिला लें। कढ़ाई को गैस से उतार कर नीचे रख लीजिए। जब यह मिश्रण हल्का ठंडा हो तब हथेली में थोड़ा सा पानी लगाकर लड्डू बांध लीजिए।

लीजिए तैयार हैं आपके सोंठ के लड्डू। इन लड्डुओं को थोड़ी देर हवा में बाहर ही रहने दें ताकि ये थोड़े अच्छे से बंध जाएं इसके बाद इसे एक कंटेनर में भरकर रख लीजिए।

Back to top button