सर्दियों में आपके लिए वरदान से कम नहीं हैं ड्राई फ्रूट्स, ऐसे करें अपनी डाइट में शामिल

फल हमारी डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं. फल स्वादिष्ट, स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद और कभी भी खाने के योग्य होते हैं. आप उनका इस्तेमाल कई तरह की मिठाइयों और दिलकश पकवान बनाने के लिए कर सकते हैं. काट कर खाने से आनंद देनेवाले फल न सिर्फ किसी डिश की बनावट, कुरकुरे, स्वाद को जोड़ते हैं बल्कि डिश को पौष्टिक भी बनाते है.

ड्राई फ्रूट्स पुराने सुपर फूड्स में से एक है

वास्तव में, ये कहना गलत नहीं होगा कि ड्राई फ्रूट्स सबसे पुराने सुपर फूड्स में से एक है. उनसे प्राकृतिक तौर पर शुगर की अच्छी मात्रा प्राप्त होती है जो अक्सर किसी डिश में अलग से शुगर मिलाने को रोकने में मदद करता है. पेन स्टेट के शोधकर्ताओं ने अपने ताजा शोध में ड्राई फ्रूट्स और आहार की गुणवत्ता में सुधार के बीच प्रत्यक्ष संबंध का पता लगाया है.

उन्होंने बताया कि जो लोग अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करते हैं, उनके मुकाबले ज्यादा स्वस्थ होते हैं जो अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल नहीं करते हैं. शोध में ये भी पाया गया कि जिस दिन लोगों ने ड्राई फ्रूट का सेवन किया उन्होंने ज्यादा पौष्टिक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल किया. शोध के नतीजे को एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायबिटिक्स की पत्रिका में प्रकाशित किया गया है.

शोध के लिए 25 हजार से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया. इस दौरान उन्हें 24 घंटे के लिए ड्राई फ्रूट्स से भरपूर डाइट खाने को दिया गया. उसके बाद शोधकर्ताओं ने उनके स्वास्थ्य से संबंधित डेटा इकट्ठा कर संपूर्ण डाइट क्वालिटी का पता लगाया. शोधकर्ताओं ने बताया, “ये भी दिलचस्प पाया गया कि जिस दिन ड्राई फ्रूट का सेवन किया, उस दिन लोग ज्यादा फल खाने के लिए प्रेरित हुए. इसके अलावा जिस दिन ड्राई फ्रूट्स की कम मात्रा को इस्तेमाल किया गया, ताजा फल खाने की मात्रा में कई देखने को मिली.”

ड्राई फ्रूट्स को ज्यादा शामिल करने का एक अन्य फायदा ये भी बताया गया कि उससे एक दिन में अत्यधिक कैलोरी की प्राप्ति हुई. शोधकर्ताओं की सलाह है कि ड्राई फ्रूट्स को को इस्तेमाल करते वक्त कैलोरी पर ध्यान दिया जाना चाहिए और सुनिश्चित करें कि कम पोषक फूड्स से कैलोरी को घटा सकें, जिससे ड्राई फ्रूट्स खाने का शानदार फायदा मिल सके. आपके लिए अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करने के चंद उपाय बताए जा रहे हैं.

डाइट में ड्राई फ्रूट्स को कैसे करें शामिल?

चंद जामुन और खुबानी को अपने प्याले में उसे सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद बनाने के लिए शामिल करें. सलाद के कटोरे में रेसिपी को मीठा बनाने के लिए थोड़ा किशमिश और सूखा सेब जोड़ें. पूरे दिन ऊर्जा मिलती रहने के लिए आप दिन की शुरुआत चंद भीगी हुई किशमिश से कर सकते हैं. आप मीठी डिश को ज्यादा सेहतमंद बनाने के लिए शुगर की जगह किशमिश और खजूर को रख सकते हैं.

Back to top button