चाय में डालकर पिए ये चार चीजें, छूमंतर हो जाएगा सर्दी-जुकाम

ठण्ड के इस मौसम में सर्दी और खांसी की परेशानी आम समस्या हैं जो कि समय-समय पर पनपती रहती हैं। इसके लिए व्यक्ति कई दवाइयों का सेवन करता हैं। लेकिन दवाइयां लेने से अच्छा हैं कि प्राकृतिक उपाय किए जाए। और अगर ये उपाय स्वादिष्ट हो तो और भी मजा आ जाता हैं। जी हां, इसलिए आज हम आपके लिए चाय में डाली जाने वाली कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सर्दी-खांसी से आपको जल्द आराम दिलाएंगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।
लौंग

लौंग में फिनॉल कम्पाउंड होते हैं जो इंफेक्शन से लड़ने के साथ ही शरीर में प्रवेश करने वाले सर्दी व खांसी के बैक्टीरिया को भी खत्म करने में मदद करते हैं। लौंग में मौजूद तेलीय गुण गले में जमने वाले कफ को साफ करने में सहायक साबित होते हैं। इतना ही नहीं लौंग टॉक्सिन्स को भी शरीर से फ्लश आउट कर इम्युनिटी को बूस्ट करती है।
तुलसी

तुलसी का उपयोग आयुर्वेद में हजारों वर्षों से होता आ रहा है। शरीर को बैक्टीरिया, इंफेक्शन से लड़ने में मदद करने में तुलसी बहुत मदद करती है। इसमें मौजूद औषधीय गुण शरीर की इम्युनिटी को भी बढ़ाते हैं जिससे सर्दी और खांसी को दूर रखने में मदद मिलती है। इससे शरीर के एयर पैसेज को क्लीन रखने में भी मदद मिलती है, जिससे कफ जम नहीं पाता।
अदरक

अदरक में ऐंटी-इन्फ्लैमटरी गुण होते हैं जो शरीर के वायुमार्ग को साफ रखने में मदद करते हैं। साथ ही में इसमें ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी भी होती है जो इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती है। अदरक गले में दर्द की परेशानी के साथ ही कफ की समस्या को भी दूर करने में सहायक होती है।
काली मिर्च

काली मिर्च में भी ऐंटी-इन्फ्लैमटरी और ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। इसके साथ ही इसमें विटमिन सी भी होता है। इन गुणों से इम्युनिटी को बूस्ट मिलता है और शरीर से सर्दी और खांसी की समस्या दूर रहती है। ध्यान रहे की चा में काली मिर्च डालने से पहले उसे क्रश जरूर कर लें।

Back to top button