सत्तू का शरबत पीने के होते हैं ये जबरदस्त फायदे

- in हेल्थ

गर्मियों के मौसम में शरीर को अधिक से अधिक पानी की आवश्यकता होती है जिसकी पूर्ति के लिए हम लोग पानी, हेल्थ ड्रिंक, सॉफ्ट ड्रिंक, फलों का रस और अन्य तरीकों से करते है। परन्तु ये सभी काफी महंगे तरीके होते है। गर्मियों के दिनों में घर से भले ही आप 2 बोटल पानी लेकर चलें लेकिन रास्ते भर में वे दोनों बोतल का पानी या तो खत्म हो जाती है या गर्म हो जाता है। ऐसे में आपको मजबूरन बाहर से पानी या कोल्ड ड्रिंक खरीदकर पीनी पड़ती है जो आपकी सेहत को तो नुकसान पहुंचाती ही है साथ-साथ आपकी जेब पर भी असर डालती है।

लेकिन क्या आप जानते है की इन सभी तरीकों के अलावा भी एक चीज है जिसका इस्तेमाल गर्मियों की प्यास बुझाने के लिए किया जा सकता है। हम बात कर रहे है चने के सत्तू की जिसे आम भाषा में सत्तू कहा जाता है। गर्मियों में इसका इस्तेमाल एक हेल्थ ड्रिंक के रूप में किया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। काले चने को भूनकर उससे तैयार किये गए आटे को ही चने का सत्तू कहा जाता है। इसमें फाइबर और कार्बोहायड्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है। सत्तू से बना शरबत स्वास्थ्य और शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। परंतु सभी को इसके फायदों के बारे में पता नहीं होता इसलिए यहाँ हम आपको चने के सत्तू के फायदे बता रहे है जिन्हें जानकर आप भी इस शरबत के फैन हो जाएंगे।

गर्मियों में चने के सत्तू का शरबत पीने के फायदे :-

1. पाचन ठीक रखे :

चने में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है और इसे पीसने के बाद बनाए जाने वाले सत्तू में भी उतनी ही मात्रा पाई जाती है। गर्मियों के मौसम में इसे पीना बहुत ही लाभकारी होता है। गर्म, मसालेदार और ऑयली खाने की वजह से अक्सर लोगों को अपच की समस्या हो जाती है। चने का सत्तू पीकर इस समस्या को बड़ी ही आसानी से दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर खाने को पचाने की प्रक्रिया को तेज करके पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करते है।

2. मोटापे के लिए :

सत्तू में वे सभी जरुरी तत्व पाए जाते है जो सम्पूर्ण आहार के लिए जरूरी होते है। चने के सत्तू को खाने या पीने से लम्बे समय तक व्यक्ति को भूख नहीं लगती और उसका पेट भरा रहता है। जिससे आसानी से वजन को कम किया जा सकता है। बहुत से लोग डाइटिंग के चलते घंटो तक भूखें रहते है जिससे वजन तो कम हो जाता है लेकिन अधिक समय तक भूखे रहने की वजह से उनकी सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। जबकि चने का सत्तू न केवल आपकी भूख को शांत करने का काम करता है बल्कि आपके शरीर की पोषक तत्वों की जरूरतों को भी पूरा करता है।

3. एनर्जी का स्त्रोत्र :

चने के सत्तू में बहुत से मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस पाया जाता है जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने का कम करता है। विशेषकर तब जब इसमें नींबू और नमक मिलाकर पीया जाए। सत्तू में और भी कई गुण पाए जाते है जो शरीर की थकान मिटाकर एनर्जी देने में मदद करता है।

4. पेट को ठंडा रखे :

सत्तू की तासीर ठंडी होती है जिसकी वजह से गर्मियों में इसका सेवन करना लाभकारी होता है। इसमें मौजूद गुण गर्मियों में चलने वाली ले से बचाने में सहायक होते है। यह पेट को ठंडा रखने में भी मदद करता है जिससे पेट से संबंधी कई बीमारियाँ दूर हो जाती है। इसके सेवन से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है। इसका अधिकतर लाभ तभी होता है जब इसका सेवन खाली पेट किया जाए।

5. एनीमिया की समस्या :

शरीर में आयरन की कमी हो जाने पर एनीमिया की समस्या होती है और सत्तू इसे भी दूर करने की क्षमता रखता है। शरीर में आयरन की कमी होने पर रोजाना सत्तू में पानी मिलाकर पीने से काफी लाभ होता है। यह समस्या अधिकतर महिलाओं में प्रेगनेंसी के बाद होती है। ऐसे में सत्तू पीना लाभकारी होगा।

6. लिवर के लिए :

सत्तू में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो लिवर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरुरी होती है। सत्तू के केवल आधे कप में 10 ग्रा प्रोटीन, 178 कैलोरी और 3 ग्रा फैट होता है। खराब खाने, एल्कोहल की अधिक मात्रा का सेवन करने से सबसे अधिक प्रभाव लिवर पर पड़ता है जो भविष्य में कई गंभीर बिमारियों का कारण बनता है। ऐसे में यदि नियमित रूप से सत्तू का सेवन किया जाए तो लिवर और स्वास्थ्य दोनों को बेहतर बनाया जा सकता है।

7. डायबिटीज की समस्या :

सत्तू में मौजूद बीटा-ग्लूकेन शरीर में बढ़ते ग्लूकोस के अवशोषण को कम करता है जिसे ब्लड में शुगर का लेवल नियंत्रित रहता है। यदि मधुमेह के रोगी नियमित रूप से सत्तू का सेवन करें तो डायबिटीज को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। परन्तु उन्हें चीनी वाले सत्तू के शरबत का सेवन नहीं करना चाहिए।

तो, ये थे गर्मियों में चने के सत्तू के शरबत का सेवन करने के फायदे। जिन्हें जानकर आप भी इस फायदेमंद प्राकृतिक उत्पाद का सेवन करने के बारे में सोच रहे होंगें। तो इस बार गर्मियों में अपने पैसे कोल्ड ड्रिंक और packaged जूस में बर्बाद करने के लिए सत्तू में खर्च करें और खुद को बिमारियों से बचाएं।

 
 

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

Video: पेशाब के समय होने वाली जलन और दर्द से निजात दिलाएगी लौकी, जानिए कैसे

इस घरेलु उपाय से अब मिल सकती है