सर्दियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद सौंठ के लड्डू रोजाना करें सेवन

 सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में सर्दी, खांसी और जुकाम का खतरा अधिक बढ़ जाता है। इसके लिए अपनी डाइट में गुड़ और मूंगफली को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे शरीर गर्म रहता है और बीमारी दूर रहती है। खासकर कोरोना काल में सेहतमंद रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। डॉक्टर्स सर्दियों में गुड़, मूंगफली, तिल और सौंठ के लड्डू खाने की सलाह देते हैं। सौंठ के लड्डू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए सौंठ के लड्डू वरदान साबित होते हैं। अगर आपको सौंठ के लड्डू के फायदे के बारे में नहीं पता है, तो आइए जानते हैं

1. सर्दी के दिनों में नाक से पानी टपकने लगता है। लगतार सर्दी रहने से बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचाव के लिए सर्दी के दिनों में सौंठ के लड्डू का सेवन जरूर करें। इसके लिए सौंठ के लड्डू के साथ अरक पाउडर का यूज़ करें। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं और जब पानी के साथ लड्डू का सेवन करते हैं, तो तत्काल सर्दी, खांसी और जुकाम से आराम मिलता है।
2. डॉक्टर्स कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत करने की सलाह देते हैं। इसके लिए अपनी डाइट में विटामिन-सी युक्त फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें। वहीं, सौंठ के लड्डू के सेवन से भी इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है, क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

3. सर्दियों में पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए सौंठ के लड्डू का सहारा ले सकते हैं। अगर आप पेट संबंधी विकारों से परेशान हैं और निजात पाना चाहते हैं, तो सौंठ के लड्डू का सेवन करें।
4. आधुनिक समय में हर तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कम अथवा नियंत्रित करना चाहते हैं, तो सौंठ के लड्डू का सेवन जरूर करें। लड्डू मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे फैट बर्न होता है। इससे वजन कम करने में मदद मिलता है। सौंठ के लड्डू में थर्मोजेनिक एजेंट्स होते हैं जो फैट बर्न करने में मददगार साबित होते हैं।

Back to top button