Instagram से ऐसे डाउनलोड करें फुल-रिज़ॉल्यूशन फोटो

वॉट्सएप की तरह Instagram भी आज के समय एक अच्छा मैसेजिंग ऐप बन गया है। जिसपर हम फोटो और वीडियो अपलोड करते हैं। लेकिन Instagram के साथ एक दिक्कत है कि इससे आप कोई भी फोटो इतनी आसानी से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। तो इसके लिए हम कई बार स्क्रीनशॉट लेते हैं और फिर उस फोटो को क्रॉप करते हैं, और इस्तेमाल करते हैं। इससे उस फोटो का रिज़ॉल्यूशन ख़राब हो जाता है। लेकिन अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। 

तो इसके लिए हम कई बार स्क्रीनशॉट लेते हैं और फिर उस फोटो को क्रॉप करते हैं, और इस्तेमाल करते हैं। इससे उस फोटो का रिज़ॉल्यूशन ख़राब हो जाता है। लेकिन अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। 

आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहें हैं जिससे आप Instagram फोटो डाउनलोड कर सकते हैं वो भी फुल रिज़ॉल्यूशन के साथ। 

31 मार्च को खत्म हो रही है प्राइम मेंबरशिप, कंपनी ने अगले एक साल तक भी फ्री की सर्विस

स्मार्टफोन पर कैसे डाउनलोड करें- iOS के यूज़र InstaSave का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं जो आपको ऐप स्टोर से मिल जाएगा। इसमें आपको सिर्फ अपने क्रेडेंशियल से लॉगिन करना होगा। और फिर आपको जो फोटो पसंद हो उसे सेलेक्ट करें। उसके बाद पॉप-अप मेनू से सेव पर क्लिक करें जो कि डाउनलोड एरो आइकॉन के रूप में नीचे की तरफ दिया हुआ है। अब Copy Share URL पर क्लिक करें और फोटो को डाउनलोड करें। डेस्कटॉप के माध्यम से डाउनलोड करें- वेब सर्विसेज में 4K स्टोग्राम जैसी सेवाएं मिलती हैं जिससे आप अपने कंप्यूटर में फोटो को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको service’s desktop application चाहिए होगा वो भी अपने PC में जिसे आप इनस्टॉल करके फोटो डाउनलोड करेंगे। इनस्टॉल हो जाने के बाद प्रोग्रम को खोलें अपना नाम, हैशटैग, या लोकेशन डालें। फिर सब्सक्राइब पर क्लिक करें। अब हर फोटो पर क्लिक करें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। लेकिन इस पर आप कुछ ही प्रोफाइल फोटो फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं, क्योंकि कुछ फोटो डाउनलोड होने के बाद यह आपको फिर से साइन अप होने को कहेगा और वो भी किसी प्रीमियम के साथ। इसके आलावा आप DownloadGram का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे भी आप आसानी से इमेज डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए बस अपने डेस्कटॉप पर Instagram पर जाएँ , और जिस फोटो को आप डाउनलोड करना चाहते हैं, उसका URL कॉपी करें। अब DownloadGram की वेबसाइट पर जाएँ और कॉपी किये हुए URL को वहां बॉक्स में पेस्ट कर दें। फिर डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। इसके बाद डाउनलोड पिक्चर पर क्लिक करें और अपनी इमेज को सेव कर लें। कोडर के रूप में डाउनलोड करें- ये ट्रिक थोड़ी मुश्किल जरूर है लेकिन हमे यकीन है कि आप इसे इस्तेमाल करके फोटो को डाउनलोड कर सकते हैं। तो इसके लिए आपको Instagram पर जाना होगा और उस फोटो को ढूढ़ना होगा जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। फिर उस पर राइट क्लिक करें और पेज सोर्स पर क्लिक करें। अब थोड़ा मुश्किल काम आगया। लेकिन यह आसान है बस एक बार आपको तरीका पता चल जाए। तो अब इसमें आप को “meta property” को ढूढ़ना है (इसे आप control/command F या सर्च बार में meta property को टाइप करके भी पता कर सकते हैं ) यह आपको एक लाइन दिखेगी जो कुछ इस तरह की होगी अब उस लिंक को कॉपी करके ब्राउज़र पर पेस्ट करें और एंटर करें। फिर एक पेज खुलेगा जहाँ आपको वह फोटो मिल जायेगी। अब राइट-क्लिक करें या इमेज पर Ctrl- क्लिक करें। इससे आपकी फोटो सेव हो जायेगी। आखिर में एक सलाह- ऊपर दिए गए इतने सारे तरीकों से आप Insta से फोटो डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन हम आपको यह भी याद दिलाना चाहते हैं कि आप किसी भी व्यक्ति कि प्राइवेसी को भांग ना करें। जान भुझ कर किसी फोटो डाउनलोड ना करें। जो कि अनैतिक है। यही नहीं इससे आप Instagram के कॉपीराइट पॉलिसी का भी उल्लंघन करते हैं। तो जो ट्रिक्स बताई हैं उन्हें ध्यानपूर्वक इस्तेमाल करें। 

Back to top button